Breaking News

All FAQs (Helpie FAQ)

Sample of All FAQs (Helpie FAQ)

Helpie FAQ

  • Is Kawasaki Ninja 400 top speed?
    कावासाकी निंजा 400 की टॉप स्पीड 116.7 मील प्रति घंटा है।
  • Is the Kawasaki Ninja 400 available in India?
    कावासाकी ने भारत में निंजा 400 को बंद कर दिया है।
  • Why was Ninja 400 discontinued?
    कावासाकी निंजा 400 का बंद होना कोई हैरानी की बात नहीं है। इसकी शुरुआत से ही इसके भविष्य के संकेत मिल रहे थे। बाइक की बढ़ती कीमत ने इसे कम प्रतिस्पर्धी बना दिया, जिससे इसकी बिक्री में गिरावट आई। विशेषज्ञों का मानना है कि यही मुख्य कारण है कि जापानी निर्माता ने कावासाकी निंजा 400 का उत्पादन बंद करने का निर्णय लिया।
  • Is Ninja 400 powerful?
    श्रेणी में अग्रणी पावर फोर-स्ट्रोक, 399cc ट्विन-सिलेंडर इंजन अपनी श्रेणी में सबसे बड़ा इंजन डिस्प्लेसमेंट प्रदान करता है, जो सवार को अधिकतम आत्मविश्वास के साथ स्मूथ और आसानी से उपयोग की जाने वाली पावर देता है। इसके साथ ही, यह शानदार फ्यूल एफिशिएंसी भी सुनिश्चित करता है।
  • Is Ninja 400 a superbike?
    Ninja® 400 स्पोर्टबाइक अपनी श्रेणी में 399cc का सबसे बड़ा डिस्प्लेसमेंट प्रदान करती है, जिसमें ट्विन-सिलेंडर पावर की परिष्कृत तकनीक शामिल है। यह बाइक नई सवारों के लिए उपयुक्त पावर, शानदार एर्गोनॉमिक्स और श्रेणी में अग्रणी प्रदर्शन के साथ एक स्मूथ और नियंत्रित राइडिंग अनुभव देती है, जबकि यह अनुभवी सवारों के लिए भी आकर्षक है।
  • Is Ninja legal in India?
    Kawasaki Ninja H2R बाइक भारत में सार्वजनिक सड़कों पर चलाने के लिए कानूनी नहीं है क्योंकि इसका इंजन अत्यधिक शक्तिशाली है। यह बाइक विशेष रूप से रेसट्रैक पर रोमांचक राइड के लिए डिज़ाइन की गई है।
  • What is the price of Audi Q5 in India?
    Audi Q5 की कीमत ₹ 65.51 लाख से शुरू होती है और टॉप मॉडल की कीमत ₹ 72.30 लाख तक जाती है। Q5 तीन वेरिएंट्स में उपलब्ध है - इसका बेस मॉडल Premium Plus है और टॉप मॉडल Audi Q5 Bold Edition है।
  • Why is Q5 so expensive?
    हमेशा से सबसे वांछनीय प्रीमियम SUVs में से एक मानी जाने वाली Audi Q5 की कीमत सामान्य मॉडलों की तुलना में थोड़ी अधिक हो सकती है। हालांकि, इसे चलाना आपकी जेब पर भारी नहीं पड़ेगा, क्योंकि इसमें किफायती इंजनों की एक श्रृंखला और अपेक्षाकृत सस्ती सर्विसिंग उपलब्ध है।
  • Is the Audi Q5 a luxury car?
    ऑडी क्यू5 जर्मन लक्जरी कार निर्माता ऑडी द्वारा 2008 से निर्मित कॉम्पैक्ट लक्जरी क्रॉसओवर एसयूवी की एक श्रृंखला है।
  • Is Audi Q5 a 7 seater?
    ऑडी क्यू5 सात सीटों के साथ उपलब्ध नहीं है, हालांकि बीएमडब्ल्यू एक्स3 या वोल्वो एक्ससी60 में भी यह विकल्प नहीं है। यदि आपको पांच से अधिक लोगों को ले जाना है, तो लैंड रोवर डिस्कवरी या मर्सिडीज जीएलबी देख सकते हैं। इसके अलावा, किआ सोरेंटो जैसी कुछ बेहतरीन नॉन-प्रीमियम सात सीटों वाली एसयूवी भी हैं।
  • Is Audi Q5 fully electric?
    एक परिष्कृत प्लग-इन हाइब्रिड ड्राइवट्रेन सिस्टम के साथ, ऑडी क्यू5 प्लग-इन हाइब्रिड 362 एचपी* की शक्ति प्रदान करती है और इसे 0-60 मील प्रति घंटे की गति तक पहुँचने में केवल 5.0 सेकंड लगते हैं। यह उन्नत पावरट्रेन ऑल-इलेक्ट्रिक मोड में भी चल सकता है, जो तेज़ और शांत ड्राइविंग अनुभव प्रदान करता है।
  • Why the Audi Q5 is popular?
    ऑडी Q5 अपने लक्ष्य को एक कॉम्पैक्ट, लग्जरी और स्पोर्टी एसयूवी के रूप में बिल्कुल सटीक तरीके से पूरा करती है। इसका हैंडलिंग चुस्त और स्पोर्टी है, जो एसयूवी में सबसे बेहतरीन में से एक है। सवारी स्थिर और आरामदायक होती है, और केबिन शांत रहता है। शुरुआती मॉडलों में मुख्य इंजन के रूप में 3.2-लीटर V6 इंजन था।
  • Will there be an iPhone 16 Pro?
    नया iPhone आपकी उम्मीद से पहले ही स्टोर्स में आ सकता है। Apple 9 सितंबर, सोमवार को एक खास इवेंट आयोजित कर रहा है, जिसमें टेक दिग्गज iPhone 16 के साथ-साथ इसके Pro और Pro Max मॉडल्स का अनावरण करने की उम्मीद है।
  • What is the price of 16 pro?
    Apple की सामान्य $999 कीमत अब $1,099 हो सकती है, क्योंकि कंपनी iPhone 16 Pro के बेस मॉडल की स्टोरेज को 256GB तक बढ़ा रही है। TrendForce ने एक रिपोर्ट जारी की है, जिसमें iPhone 16 के मुख्य स्पेसिफिकेशंस और डिज़ाइन में बदलाव के बारे में बताया गया है।
  • Is the iPhone 16 launching?
    iPhone 16 सीरीज 9 सितंबर को लॉन्च हो रही है, जिसमें चार मॉडल्स शामिल हैं: iPhone 16, iPhone 16 Plus, iPhone 16 Pro, और iPhone 16 Pro Max। iPhone 16 में iOS 18 पहले से इंस्टॉल होगा और इसमें एक नया वर्टिकल कैमरा सेटअप दिया गया है। Pro मॉडल्स में 48MP का अल्ट्रा-वाइड कैमरा और एक नया डेजर्ट टाइटेनियम कलर ऑप्शन भी मिलेगा।
  • How big is the iPhone 16 pro?
    iPhone 16 Pro सीरीज बड़े डिस्प्ले के साथ पेश की जाएगी। जहां iPhone 16 और 16 Plus अपने पुराने साइज को बरकरार रखेंगे, वहीं iPhone 16 Pro में 6.1-इंच की बजाय अब 6.3-इंच का स्क्रीन होगा। इसी तरह, iPhone 16 Pro Max में 6.7-इंच से बढ़कर 6.9-इंच का बड़ा डिस्प्ले दिया जाएगा।
  • Is iPhone 16 out now?
    iPhone 16 सीरीज 9 सितंबर 2024 को होने वाले Apple इवेंट में लॉन्च हो रही है। नए जनरेशन के iPhones को A18 सीरीज चिपसेट द्वारा संचालित किए जाने की उम्मीद है, जिसमें iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro Max में विशेष रूप से A18 Pro चिप मिल सकती है।
  • What is the update for iPhone 16?
    iOS 16 एक नया डिज़ाइन किया गया लॉक स्क्रीन लेकर आया है, जिसमें कस्टमाइज़ेशन के नए तरीके और एक नज़र में जानकारी के लिए विजेट्स शामिल हैं। आप अपने लॉक स्क्रीन को एक Focus मोड से लिंक कर सकते हैं और Focus फ़िल्टर का उपयोग करके ऐप्स में विचलित करने वाली सामग्री को फ़िल्टर कर सकते हैं। Messages में बड़े अपडेट के तहत आप भेजे गए मैसेज को एडिट या अनसेंड भी कर सकते हैं।
  • How can I earn Google pay money?
    आप Google Pay पर नए उपयोगकर्ताओं को आमंत्रित करके 100 तक रेफरल पुरस्कार कमा सकते हैं। जैसे ही संदर्भित उपयोगकर्ता अपनी पहली पेमेंट करता है, दोनों उपयोगकर्ता पुरस्कार प्राप्त करेंगे। Google Pay इंस्टॉल करने के लिए आप केवल एक ही रेफरल पुरस्कार कमा सकते हैं। ध्यान दें कि जिस व्यक्ति को आप आमंत्रित करते हैं, वह कई उपयोगकर्ताओं से आमंत्रण प्राप्त कर सकता है।
  • How do I make $100 per day with Google AdSense?
    यहां बताया गया है कि Google AdSense से प्रति दिन $100 कमाने के लिए आपको कितनी ट्रैफिक की आवश्यकता होगी, विभिन्न RPM (प्रति हजार इम्प्रेशन्स पर राजस्व) मानों के आधार पर: 1. **RPM $2.75**: यदि RPM $2.75 है, तो प्रति दिन $100 कमाने के लिए आपको लगभग 36,360 विज़िटर्स की आवश्यकता होगी। यह इस प्रकार गणना की जाती है: \[ \frac{100}{2.75} = 36.36 \text{ (हज़ार विज़िटर्स)} \] 2. **RPM $4.50**: यदि RPM $4.50 है, तो प्रति दिन $100 कमाने के लिए आपको लगभग 22,220 विज़िटर्स की आवश्यकता होगी। यह इस प्रकार गणना की जाती है: \[ \frac{100}{4.50} = 22.22 \text{ (हज़ार विज़िटर्स)} \] 3. **RPM $6.10**: यदि RPM $6.10 है, तो प्रति दिन $100 कमाने के लिए आपको लगभग 16,390 विज़िटर्स की आवश्यकता होगी। यह इस प्रकार गणना की जाती है: \[ \frac{100}{6.10} = 16.39 \text{ (हज़ार विज़िटर्स)} \] इन आंकड़ों को समझना आपकी सामग्री रणनीति और ट्रैफिक जनरेशन प्रयासों की योजना बनाने में मदद कर सकता है।
  • How can I earn Google Play money?
    **अंक कैसे कमाएं:** 1. **गूगल प्ले स्टोर पर ऐप्स या गेम्स खरीदें:** गूगल प्ले स्टोर पर किसी भी ऐप या गेम को गूगल प्ले के बिलिंग सिस्टम का उपयोग करके खरीदें। 2. **एंड्रॉयड पर गूगल वन सब्सक्राइब करें:** गूगल वन की सदस्यता लें, जो कि एंड्रॉयड पर उपलब्ध है। 3. **इन-ऐप या इन-गेम खरीदारी और सब्सक्रिप्शन करें:** गूगल प्ले के बिलिंग सिस्टम का उपयोग करके इन-ऐप या इन-गेम खरीदारी और सब्सक्रिप्शन करें। 4. **गूगल प्ले के माध्यम से किताबें खरीदें:** गूगल प्ले पर किताबें खरीदें और अपने अंक बढ़ाएं।
  • Does AdSense pay monthly?
    AdSense भुगतान चक्र मासिक होता है। जब तक आपने भुगतान प्राप्त करने के लिए आवश्यक कदम पूरे कर लिए हैं, हम महीने की 21वीं से 26वीं तारीख के बीच भुगतान जारी करेंगे। इस अवधि के दौरान, आपके "लेन-देन" पृष्ठ पर एक लाइन आइटम दिखाई देगा, जो यह दर्शाएगा कि आपका भुगतान प्रक्रिया में है। भुगतान समयसीमा के बारे में अधिक जानें।
  • How much AdSense pay for 1000000 views?
    YouTube क्रिएटर्स के डेटा के अनुसार, सवाल "1 मिलियन YouTube व्यूज़ से कितनी कमाई होती है?" का उत्तर है कि प्रत्येक वीडियो के लिए 1 मिलियन व्यूज़ के साथ कमाई लगभग $1,700 से $30,000 के बीच होती है।
  • How to earn money from Google at home?
    Google AdSense से अधिक कमाई करने के तरीके
    1. सही प्रकार की वेबसाइट बनाएं: Google AdSense के लिए वेबसाइट का प्रकार महत्वपूर्ण है। कुछ प्रकार की वेबसाइटें अन्य की तुलना में बेहतर प्रदर्शन करती हैं और अधिक राजस्व उत्पन्न करती हैं। सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट सामग्री और डिज़ाइन के लिहाज़ से अनुकूलित हो।
    2. विभिन्न प्रकार के विज्ञापन यूनिट्स का उपयोग करें: अपनी वेबसाइट पर विभिन्न प्रकार के विज्ञापन यूनिट्स का उपयोग करें। इससे आपके विज्ञापन के प्रदर्शन में सुधार हो सकता है और अधिक क्लिक प्राप्त हो सकते हैं।
    3. AdSense कस्टम सर्च विज्ञापन लागू करें: अपनी वेबसाइट पर कस्टम सर्च विज्ञापन सेट करें। यह आपकी साइट पर उपयोगकर्ताओं को सर्च करने की सुविधा देता है और साथ ही विज्ञापन से अतिरिक्त आय भी प्रदान करता है।
    4. YouTube पर Google AdSense से कमाई शुरू करें: Google AdSense का उपयोग करके YouTube पर भी पैसे कमाना शुरू करें। वीडियो कंटेंट के माध्यम से आप AdSense विज्ञापन दिखा सकते हैं और इससे राजस्व अर्जित कर सकते हैं।
  • How much does AdSense pay per 1k views?
    **AdSense प्रति 1000 दृश्य पर कितना भुगतान करता है?** AdSense आमतौर पर प्रति 1000 दृश्य के लिए लगभग $0.2 से $2.5 का भुगतान करता है। हालांकि, यह राशि कई कारकों पर निर्भर करती है, जैसे आपकी साइट की सामग्री, उपयोगकर्ताओं का स्थान, साइट पर बिताया गया समय, और उपयोग किए गए उपकरणों का प्रकार। अपनी वेबसाइट के लिए संभावित आय की सटीक गणना करने के लिए, आप हमारे AdSense राजस्व कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं।
  • Which is the No. 1 money earning app?
    **Swagbucks** Swagbucks एक मोबाइल मनी अर्निंग एप है जो उपयोगकर्ताओं को विभिन्न ऑनलाइन गतिविधियों के लिए अंक (जिन्हें "Swagbucks" या "SB" कहा जाता है) कमाने की अनुमति देता है। इसमें निम्नलिखित गतिविधियाँ शामिल हैं: - विभिन्न विषयों पर ऑनलाइन सर्वेक्षण पूरा करना। - Swagbucks शॉपिंग पोर्टल के माध्यम से की गई खरीदारी पर कैशबैक प्राप्त करना।
  • How to earn online?
    **ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं** 1. **फ्रीलांस काम:** Upwork, Fiverr और Freelancer.com जैसी वेबसाइटों पर फ्रीलांस काम करके पैसे कमाएं। इन प्लेटफॉर्म्स पर विभिन्न स्किल्स के लिए अवसर उपलब्ध हैं। 2. **वेबसाइट और ऐप टेस्टिंग:** वेबसाइट्स और ऐप्स का परीक्षण करके पैसे कमाएं। उपयोगकर्ता अनुभव और कार्यक्षमता पर फीडबैक प्रदान करें। 3. **AI टूल्स का उपयोग:** AI टूल्स को सीखें और उनका उपयोग करके सेवाएं प्रदान करें या सामग्री बनाएं, जिससे आप आय प्राप्त कर सकते हैं। 4. **ऑनलाइन सर्वे:** पैसे के लिए सर्वे में भाग लें। कई कंपनियां अपने उत्पादों और सेवाओं पर उपभोक्ता की राय के लिए भुगतान करती हैं। 5. **एफिलिएट मार्केटिंग:** अपने ब्लॉग पर एफिलिएट लिंक शामिल करके पैसे कमाएं। अपनी सिफारिशों के माध्यम से की गई बिक्री पर कमीशन प्राप्त करें। 6. **Etsy पर बिक्री:** Etsy पर अपना स्टोर खोलें और हस्तनिर्मित या अनूठी वस्तुएं बेचें, जिससे आपको वैश्विक दर्शकों तक पहुंच मिलेगी। 7. **स्व-प्रकाशित ई-बुक:** Amazon Kindle Direct Publishing जैसे प्लेटफॉर्म्स पर ई-बुक लिखें और प्रकाशित करें, जिससे आपकी किताब पर रॉयल्टी कमाई जा सकती है।
  • How can I receive money on Google?
    **Google Pay पर पैसे कैसे प्राप्त करें** 1. **Google Pay खोलें:** अपने मोबाइल डिवाइस पर Google Pay ऐप खोलें। 2. **प्रोफ़ाइल चित्र पर टैप करें:** ऐप के ऊपर दाएँ कोने में अपने प्रोफ़ाइल चित्र पर टैप करें। 3. **भुगतान विधियाँ सेट करें:** “Set up payment methods” के अंतर्गत, उस बैंक अकाउंट को चुनें जिसमें आप पैसे प्राप्त करना चाहते हैं। 4. **UPI ID प्रबंधित करें:** अपनी जानकारी देखने के लिए “Manage UPI IDs” पर टैप करें। 5. **UPI ID साझा करें:** भेजने वाले के साथ अपनी UPI ID साझा करें ताकि वे पैसे ट्रांसफर कर सकें।
  • Who is eligible for PM Rojgar Yojana?
    यह योजना सभी शिक्षित बेरोजगार व्यक्तियों के लिए है, जिनकी आयु 18 से 35 वर्ष के बीच हो। अनुसूचित जाति/जनजाति, पूर्व सैनिकों, शारीरिक रूप से विकलांग व्यक्तियों और महिलाओं के लिए 10 वर्षों की आयु में छूट प्रदान की गई है। इस योजना में अनुसूचित जाति/जनजाति के लिए 22.5% और अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के लिए 27% आरक्षण का प्रावधान है।
  • What is the amount of loan in Pradhan Mantri Rozgar Yojana?
    प्रधानमंत्री रोजगार योजना (PMRY) की विशेषताएँ: इस योजना की कुछ खास विशेषताएँ निम्नलिखित हैं: - योजना के तहत व्यापारिक क्षेत्र में परियोजनाओं के लिए ₹1 लाख तक के समग्र ऋण (Composite Loans) की पेशकश की जाती है। यदि 2 या अधिक पात्र व्यक्ति संयुक्त रूप से आवेदन करते हैं, तो यह राशि ₹10 लाख तक हो सकती है। - ₹1 लाख तक के परियोजनाओं के लिए किसी भी प्रकार की जमानत (Collateral) की आवश्यकता नहीं होती है।
  • Who is not eligible for Pmegp?
    उत्पादन सहकारी समितियाँ और चैरिटेबल ट्रस्ट इस योजना के तहत पात्र नहीं हैं। इसके अलावा, वे इकाइयाँ जो पहले से ही प्रधानमंत्री रोजगार योजना (PMRY), ग्रामीण रोजगार सृजन कार्यक्रम (REGP) या भारत सरकार या राज्य सरकार की किसी अन्य योजना के तहत लाभ प्राप्त कर चुकी हैं, या जिन्होंने किसी अन्य योजना के तहत सरकारी सब्सिडी का लाभ उठाया है, वे भी इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं।
  • What are the benefits of Rojgar Yojana?
    PMRY के लाभ: प्रधानमंत्री रोजगार योजना (PMRY) के माध्यम से भारत के 10 लाख शिक्षित और बेरोजगार युवाओं और महिलाओं को स्थायी स्वरोजगार के अवसर प्रदान किए जाते हैं। इस योजना के कई लाभ हैं, जैसे: - व्यापारिक क्षेत्र में परियोजना लागत ₹1 लाख तक हो सकती है, जबकि अन्य क्षेत्रों के लिए यह ₹2 लाख तक है। - योजना के माध्यम से बेरोजगार युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने का एक महत्वपूर्ण अवसर मिलता है।
  • What is the eligibility amount for Pmegp loan?
    PMEGP के तहत ऋण के लिए आवेदन करने वाली पात्र इकाइयाँ निम्नलिखित हैं: व्यक्ति जो ₹10 लाख से अधिक की लागत वाली विनिर्माण इकाई या ₹10 लाख से अधिक की लागत वाली सेवा इकाई स्थापित करना चाहते हैं, उनके लिए कम से कम आठवीं कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।
  • What is the Pradhan Mantri 10 lakh scheme?
    PMMY (प्रधानमंत्री मुद्रा योजना) एक ऐसी योजना है जो विनिर्माण, प्रसंस्करण, व्यापार या सेवा गतिविधियों में संलग्न सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSEs) को ₹10 लाख तक के ऋण प्रदान करती है। ये ऋण बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों द्वारा माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट एंड रिफाइनेंस एजेंसी लिमिटेड (MUDRA) के माध्यम से दिए जाते हैं।
  • What is the latest scheme for unemployed youth?
    PMRY योजना 2024 में कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं को ध्यान में रखना आवश्यक है: - **आयु:** योजना के तहत पात्र बेरोजगार और शिक्षित व्यक्तियों की आयु 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए। - **शैक्षिक योग्यता:** आवेदकों को आठवीं कक्षा की परीक्षा पास करनी अनिवार्य है।
  • Which Bank gives PMEGP?
    PMEGP के तहत ऋण विभिन्न पात्र राष्ट्रीयकृत बैंकों द्वारा प्राप्त किए जा सकते हैं, जैसे SBI, बैंक ऑफ बड़ौदा, कैनरा बैंक, और बैंक ऑफ इंडिया, साथ ही अन्य निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और एनबीएफसी (नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों) द्वारा भी उपलब्ध हैं।
  • Is PMEGP loan interest free?
    PMEGP के तहत ऋण ब्याज मुक्त नहीं होता है। ब्याज दर विभिन्न ऋणदाताओं और ऋण राशि के आधार पर भिन्न हो सकती है। हालांकि, सरकार सामान्य श्रेणी के आवेदकों के लिए परियोजना लागत का 15% तक सब्सिडी प्रदान करती है, जबकि महिलाओं, अनुसूचित जाति/जनजाति (SC/ST), और विकलांग उद्यमियों के लिए यह सब्सिडी परियोजना लागत का 25% तक हो सकती है।
  • क्या उत्तर प्रदेश में बिजली का बिल माफ होगा 2024?
    सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश के 1.70 करोड़ उपभोक्ताओं को बिजली बिल माफी योजना यूपी 2024 का लाभ दिया जाएगा। केवल उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी ही UP Bijli Bill Mafi Yojana का लाभ प्राप्त करने के पात्र होंगे।
  • राजस्थान में कितने यूनिट बिजली फ्री है 2024?
    Rajasthan Bijli Bill Mafi Yojana 2024: सरकार दे रही 100 यूनिट बिजली मुफ्त, सभी लोगों का बिजली बिल हो रहा माफ राजस्थान सरकार ने राजस्थान Bijli Bill Mafi Yojana 2024 की घोषणा की है, जिसका मुख्य उद्देश्य राज्य की जनता को बिजली के बिलों में राहत प्रदान करना है। इस योजना के तहत, सरकार प्रति माह 100 यूनिट बिजली मुफ्त प्रदान कर रही है। इसके साथ ही, सभी उपभोक्ताओं का बिजली बिल माफ किया जा रहा है। इस योजना का लाभ उठाकर राज्य के नागरिक अपनी बिजली की लागत को काफी हद तक कम कर सकते हैं। योजना की विस्तृत जानकारी और लाभ के लिए आप जल्दी देखें और सुनिश्चित करें कि आप इस राहत योजना का लाभ उठा सकें।
  • बिजली बिल माफी योजना कैसे देखें Haryana?
    सबसे पहले, आपको ऑनलाइन आवेदन करने के लिए DHBVN की वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट का लिंक नीचे दिया गया है। वेबसाइट पर जाने के बाद, आपको बिजली माफी योजना का विकल्प चुनना होगा, जिसका लिंक भी नीचे दिया गया है। इसके बाद, अपना मीटर नंबर डालकर अपने आवेदन की स्थिति (status) जांचें।  
  • यूपी बिजली बिल माफी योजना क्या है?
    उत्तर प्रदेश सरकार ने गरीब वर्ग के लोगों के लिए बिजली बिल माफी योजना शुरू की है। इस योजना के अंतर्गत, जो उपभोक्ता 2 किलोवाट या उससे कम बिजली का उपयोग करते हैं, उन्हें केवल ₹200 के बिल का भुगतान करना होगा। यदि उनका बिल ₹200 से कम होता है, तो उन्हें सिर्फ उतनी ही राशि का भुगतान करना होगा।
  • यूपी में न्यूनतम बिजली बिल कितना है?
    150 यूनिट तक की बिजली खपत पर ₹5.50 प्रति यूनिट की दर से बिल आएगा। 151 से 300 यूनिट की बिजली खपत पर ₹6 प्रति यूनिट की दर से बिल आएगा। 301 से 500 यूनिट की बिजली खपत पर ₹6.50 प्रति यूनिट की दर से बिल आएगा।
  • बिजली का बिल नाम से कैसे चेक करें?
    नाम से बिजली बिल कैसे निकाले:
    1. राज्य बिजली बोर्ड की वेबसाइट खोलें।
    2. अपनी आईडी और पासवर्ड से लॉग इन करें।
    3. बिजली बिल भुगतान पृष्ठ पर जाएं।
    4. अपना 'राज्य' और 'बिजली बोर्ड' चुनें।
    5. जिला/प्रकार का चयन करें (यदि कोई हो)।
    6. बिजली बिल पर अपना उपभोक्ता नंबर या नाम देखने के लिए 'बिल देखें' पर क्लिक करें
  • बिजली बिल माफी योजना कैसे देखें MP?
    मध्य प्रदेश बिजली बिल माफी योजना 2024 के लिए आवेदन कैसे करें:
    1. सबसे पहले, मध्य प्रदेश बिजली बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
    2. होम पेज पर पहुंचने के बाद, आपको बिजली बिल माफी योजना के आवेदन पत्र डाउनलोड करने का लिंक मिलेगा।
    3. लिंक पर क्लिक करके आवेदन पत्र डाउनलोड करें।
    4. अब, डाउनलोड किए गए आवेदन पत्र का प्रिंट आउट निकालें।
  • What is the third round of Ladli Behna Yojana?
    लाड़ली बहना योजना के तीसरे चरण के लाभ योजना के इस चरण में महिलाओं को हर महीने 1250 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही, संभावना है कि इस सहायता राशि में और वृद्धि की जा सकती है। योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए महिलाएं अपने नजदीकी आंगनवाड़ी केंद्र पर जाकर आवेदन फॉर्म जमा कर सकती हैं।
  • Who is eligible for Ladli Behna Yojana 2024?
    महाराष्ट्र सरकार ने "मुख्यमंत्री माझी बहन योजना" 17 अगस्त 2024, शनिवार को शुरू की। इस पहल के तहत, जिन महिलाओं और लड़कियों के परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख रुपये से कम है, उन्हें हर महीने 1,500 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • How to check Ladli Behna Yojana list?
    लाड़ली बहना योजना की सूची देखने के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन करें: **चरण 1: लाड़ली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: [https://cmladlibahna.mp.gov.in/] **चरण 2: मुख्य बार पर 'फाइनल लिस्ट' विकल्प चुनें. **चरण 3:*अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें.
  • What is the total amount of Ladli Beti scheme?
    **Jammu & Kashmir Ladli Beti Scheme** **योजना का अवलोकन** **लांच तिथि:** 1 अप्रैल 2015 **लाभ:** इस योजना के तहत, प्रत्येक महीने 1,000 रुपये की राशि बैंक खाते में डाली जाती है, जो लड़की के 14 वर्ष की आयु तक जारी रहती है। 21 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद, लड़की को लगभग 6.50 लाख रुपये प्राप्त होंगे।
  • What is the total amount of Ladli Laxmi Yojana?
    **लाड़ली लक्ष्मी योजना** लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत, लाड़ली बेटी को 21 वर्ष की आयु तक 1,18,000 रुपये तक के राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC) प्रदान किए जाते हैं। इसके अतिरिक्त, सरकार लाड़ली बेटी की स्नातक और पेशेवर शिक्षा के लिए 25,000 रुपये भी प्रदान करती है।
  • What is the age limit for MP Ladli Behna Yojana?
    मध्य प्रदेश की लाड़ली बहना योजना के लिए केवल विवाहित महिलाएं, जिनकी आयु 21 से 60 वर्ष के बीच है और जो मध्य प्रदेश में निवास करती हैं, ही आवेदन करने के योग्य हैं।
  • What documents required for Ladli Behna Yojana?
    योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को निम्नलिखित दस्तावेज़/सूचनाएँ प्रदान करनी होंगी: 1. परिवार समग्र आईडी** (Family Samagra ID) 2. व्यक्तिगत समग्र आईडी** (Individual Samagra ID) 3. आधार कार्ड** (Aadhaar Card) 4. स्वामित्व वाला आधार लिंक्ड डीबीटी सक्षम बैंक खाता** (Own Aadhaar Linked DBT Enabled Bank Account) 5. मोबाइल नंबर** (Mobile Number) - जिस पर आवेदन की ऑनलाइन सबमिशन के दौरान ओटीपी (OTP) भेजा जाएगा।
  • How to apply for an NSP scholarship online?
    वेबसाइट www.scholarships.gov.in के होम पेज पर जाएं और 'स्टूडेंट लॉगिन' पर क्लिक करें। फिर 'रजिस्टर' चुनें और 'डोमिसाइल स्टेट' का चयन करें। 'फ्रेश' चुनें ताकि आप आवेदन पत्र तक पहुंच सकें। (v) संपर्क विवरण। छात्रों को आवेदन पत्र को इसी अनुसार प्रस्तुत करना होगा।
  • What is the last date for NSP OTR registration 2024?
      --- NMMSS के लिए 2024-25 के लिए ताजे/ नवीनीकरण आवेदन की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2024 है। जिन छात्रों ने AY 2023-24 में NSP पर आवेदन किया है, उन्हें पोर्टल के माध्यम से OTR/ संदर्भ संख्या आवंटित की गई है और एसएमएस के माध्यम से सूचित किया गया है।  
  • What is the new scholarship for 2024?
    PM मोदी स्कॉलरशिप 2024 क्या है जो 12वीं पास छात्रों के लिए है? पीएम स्कॉलरशिप योजना 2024 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि जुलाई 2024 है। सरकार हर साल 5500 उम्मीदवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। पुरुष उम्मीदवारों को हर साल ₹30,000 मिलेंगे और महिला उम्मीदवारों को हर साल ₹36,000 मिलेंगे।  
  • How to apply for an NSP scholarship in 2024?
    छात्रों के लिए घोषणाएँ। पोर्टल अब शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए खुला है। स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करें: अपने OTR ID और PASSWORD के साथ लॉगिन करें और AY 2024-25 के लिए अपना ताजा और नवीनीकरण स्कॉलरशिप आवेदन पत्र भरें। पिछले वर्ष की आवेदन स्थिति: अपनी भुगतान स्थिति ट्रैक करें: आधार सेवा केंद्र: आधार सीडिंग: UDID विवरण जांचें।
  • What is the 3000 RS scholarship?
    प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना (PMSS) का इतिहास प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के तहत, हर साल लड़कियों को ₹36,000 की वार्षिक छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। लड़कों को ₹30,000 की वार्षिक छात्रवृत्ति दी जाती है, जो प्रति माह ₹3,000 के दर से होती है, जबकि लड़कियों को प्रति माह ₹2,500 की छात्रवृत्ति दी जाती है।
  • What is the NSP scholarship amount?
    2.5 लाख रुपये मेरिट कम मीन्स / टॉप क्लास स्कॉलरशिप के लिए। कर्नाटका के निवासी छात्र जो अन्य राज्यों में पढ़ाई कर रहे हैं, वे भी कर्नाटका में आवेदन करने के योग्य हैं।
  • Can 12th pass apply for NSP scholarship?
    प्रे- और पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्तियाँ: कक्षा 1 से 10 और कक्षा 11 और 12 के छात्रों के लिए छात्रवृत्तियाँ प्रदान की जाती हैं। छात्रों को उनके परिवार की आय और शैक्षणिक प्रदर्शन के आधार पर वित्तीय सहायता दी जाती है। अंडरग्रेजुएट (UG) छात्रवृत्तियाँ: NSP के माध्यम से स्नातक डिग्री प्राप्त करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए छात्रवृत्तियाँ उपलब्ध हैं।
  • Who is eligible for post matric scholarship 2024?
    UP छात्रवृत्ति 2024 पात्रता मानदंड सभी स्रोतों से वार्षिक घरेलू आय सामान्य/OBC/माइनोरिटी वर्ग के लिए ₹2,00,000 से अधिक नहीं होनी चाहिए और SC/ST छात्रों के लिए ₹2,50,000 से अधिक नहीं होनी चाहिए। छात्रों को पिछली परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए। एक वैध जाति प्रमाणपत्र होना आवश्यक है।
  • What is the new date for NSP?
    सरकार आमतौर पर राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल की अंतिम तिथि बढ़ा देती है। केंद्रीय योजनाओं के लिए अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2024 है। UGC/AICTE और राज्य योजनाओं के लिए भी अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2024 है।  
  • What is the full form of NSP?
    NSP का मतलब नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल (NSP) 2022 है, जो एक डिजिटल छात्रवृत्ति मंच है जिसमें केंद्रीय सरकार, राज्य सरकार और UGC (विश्वविद्यालय अनुदान आयोग) जैसी विभिन्न सरकारी एजेंसियों से कई छात्रवृत्तियाँ उपलब्ध हैं।  
  • पूरे वर्ल्ड में सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर किसका है?
    12 विभिन्न चैनलों ने यह स्थान हासिल किया है, जिसमें PewDiePie ने रिकॉर्ड चार बार यह खिताब अपने नाम किया है। PewDiePie ने सबसे लंबे समय तक (तीसरी बार में 1,920 दिन) सबसे अधिक सब्सक्राइब किए गए चैनल के रूप में, सबसे कम समय में (दूसरी बार में 4 दिन) और सबसे अधिक सब्सक्राइब किए गए चैनल के रूप में भी रिकॉर्ड बनाए हैं।
  • How much does Ronaldo make from YouTube?
    72 घंटे के भीतर, हमारे अनुमान के अनुसार, क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने लगभग $100 मिलियन कमा लिए हैं, जिसमें उनके द्वारा साइन किए गए संभावित स्पॉन्सरशिप डील्स भी शामिल हैं। तुलना के लिए, MrBeast अकेले YouTube विज्ञापनों से लगभग $5 मिलियन मासिक कमाते हैं।
  • How much does YouTube pay for 1 million views?
    हमारे शोध के अनुसार, आप 1,000 व्यूज़ पर $6 तक कमा सकते हैं। इसका मतलब है कि आपके वीडियो पर 1,000,000 व्यूज़ होने पर आपकी अनुमानित कमाई $1,200 से $6,000 तक हो सकती है। एक YouTube वीडियो पर एक मिलियन व्यूज़ प्राप्त करना कई क्रिएटरों के लिए एक महत्वपूर्ण लक्ष्य होता है, लेकिन इसे प्राप्त करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है।
  • Toggle Title
    Toggle Content
  • क्या CR7 का कोई यूट्यूब चैनल है?
    चैनल कुछ दिन पहले ही लॉन्च हुआ है और लेखन के समय तक इसने 40 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर प्राप्त कर लिए हैं - या, जैसा कि रोनाल्डो के वीडियो में इसे संदर्भित किया गया है, "siuuusubscribers"।
  • रोनाल्डो के यूट्यूब पर कितने सबस्क्राइब हैं?
    आधुनिक खेल विपणन में डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म की शक्ति को अक्सर कम आंका जाता है। क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने अपना आधिकारिक YouTube चैनल लॉन्च किया, जिसने 24 घंटे के भीतर 20 मिलियन सब्सक्राइबर जुटाए। अब, उनके चैनल पर कुल सब्सक्राइबर की संख्या 51 मिलियन हो गई है।
  • रोनाल्डो ने अपना यूट्यूब चैनल कब बनाया?
    प्रतिष्ठित पुर्तगाली फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने एक बार फिर अपना वैश्विक प्रभाव साबित किया है, इस बार YouTube पर। 21 अगस्त, 2024 को लॉन्च किया गया उनका चैनल, "UR - क्रिस्टियानो", जल्द ही एक सनसनी बन गया। इसने शुरुआती उम्मीदों को पार कर लिया और अपने डेब्यू के कुछ ही घंटों में रिकॉर्ड तोड़ दिए।
  • यूट्यूब का किंग कौन सा चैनल है?
    दुनिया का सबसे बड़ा व्यक्तिगत YouTube चैनल PewDiePie है।  
  • रोनाल्डो के इंस्टाग्राम की कीमत कितनी है?
    क्रिस्टियानो रोनाल्डो इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एथलीट बन गए हैं। वह एक इंस्टा पोस्ट करके 26 करोड़ रुपए से ज्यादा की कमाई करते हैं।
  • Who is eligible for PMEGP loan?
    व्यक्तियों को 10 लाख रुपये से अधिक की लागत वाले मैन्युफैक्चरिंग यूनिट या 10 लाख रुपये से अधिक की लागत वाली सर्विस यूनिट स्थापित करने के लिए कक्षा आठवीं तक की पढ़ाई पूरी करनी चाहिए। पीएमईजीपी योजना के तहत लोन के लिए योग्य संस्थाओं में स्वयं सहायता समूह (SHGs) और चैरिटेबल ट्रस्ट शामिल हैं।
  • Who is eligible for Pradhan Mantri Aadhaar card loan?
    **Aadhar se Loan Eligibility 2024** देश के सभी नागरिक 2024 के प्रधान मंत्री आधार कार्ड लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदक की उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए। आवेदकों के पास एक व्यवसाय का प्रोटोटाइप होना चाहिए या वे एक मौजूदा स्टार्टअप, व्यवसाय, या दुकान को विस्तार देने की योजना बना रहे हों।
  • What is the PMEGP 35 subsidy?
    PMEGP सब्सिडी परियोजना लागत के 15% से 35% तक की राशि के रूप में मर्जिन मनी सब्सिडी के रूप में प्रदान की जाती है। सब्सिडी की प्रतिशतता लाभार्थी की श्रेणी और स्थान के आधार पर निर्धारित होती है। यह सब्सिडी सफल भौतिक सत्यापन के तीन साल बाद प्रदान की जाती है, जब परियोजना पूरी हो जाती है।
  • क्या आधार लोन सुरक्षित है?
    आपकी आवश्यकताओं के अनुसार आधार कार्ड ऋण संरचना को अनुकूलित करने के लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं। हम ऋण अवधि, पूर्व भुगतान, और फौजदारी में अत्यधिक लचीलापन प्रदान करते हैं। आपकी गोपनीयता और सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है। हमारी 100% सुरक्षित प्रक्रिया आपकी व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी को पूरी सुरक्षा प्रदान करती है।
  • आधार कार्ड लोन कैसे मिलता है?
    **आधार कार्ड पर ₹10,000 का लोन कैसे प्राप्त करें?** अपने आधार कार्ड पर ₹10,000 का लोन प्राप्त करने के लिए, निम्नलिखित कदम उठाएँ: 1. **वेबसाइट पर जाएँ:** अपने पसंदीदा ऋणदाता की वेबसाइट पर जाकर पर्सनल लोन आवेदन फ़ॉर्म भरें। 2. **KYC सत्यापन:** आवश्यक दस्तावेजों के साथ अपना आधार कार्ड प्रदान करें। 3. **सत्यापन और स्वीकृति:** KYC सत्यापन पूरा होने के बाद, आपका लोन स्वीकृत कर दिया जाएगा और लोन राशि जल्द ही आपके खाते में स्थानांतरित कर दी जाएगी।
  • आधार कार्ड पर 3 लाख का लोन क्या है?
    आधार कार्ड पर ₹3 लाख का ऋण उन व्यक्तियों के लिए उपलब्ध व्यक्तिगत ऋण का एक विकल्प है, जिन्होंने अपने आधार कार्ड को अपने बैंक खाते से जोड़ा है।
  • What is the interest rate for Aadhar card loan 50000?
    लोन राशि ब्याज दर (वार्षिक) EMI (1 वर्ष) EMI (2 वर्ष) EMI (3 वर्ष) EMI (4 वर्ष) EMI (5 वर्ष) EMI (6 वर्ष)
    ₹50,000 10.99% ₹1,636 ₹1,292 ₹1,086 ₹951 ₹844 ₹759
    (EMI की गणना अनुमानित ब्याज दर पर आधारित है और वास्तविक EMI ऋणदाता के नियमों और शर्तों के अनुसार भिन्न हो सकती है।)
  • राजस्थान में पालनहार का पैसा कब आएगा?
    इस प्रकार से, आप राजस्थान की पालनहार योजना 2024 के लिए अपना आवेदन सफलतापूर्वक पूरा कर लेंगे।
  • पालनहार योजना का लाभ कैसे उठाएं?
    पालनहार योजना का लाभ पाने के लिए, पात्र बच्चे की देखभाल करने वाले परिवार या संस्था को पालनहार योजना का आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा। इसे भरने के बाद, ग्रामीण क्षेत्रों में संबंधित विकास अधिकारी के पास और शहरी क्षेत्रों में क्षेत्रीय जिला अधिकारी के पास जमा कराना आवश्यक है।
  • पालनहार योजना में कौन कौन फॉर्म भर सकते हैं?
    पालनहार योजना के तहत निम्नलिखित श्रेणियों के बच्चे इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं: 1. अनाथ बच्चे 2. नाता प्रथा के अंतर्गत आने वाली माता के बच्चे 3. पुनर्विवाहित विधवा माता के बच्चे 4. विशेष योग्यजन (दिव्यांग) माता-पिता के बच्चे 5. कुष्ठ रोग से पीड़ित माता-पिता के बच्चे 6. पेंशन प्राप्त कर रही विधवा माता के बच्चे 7. सिलिकोसिस से पीड़ित माता-पिता के बच्चे 8. एचआईवी/एड्स से पीड़ित माता-पिता के बच्चे
  • राजस्थान में कौन कौन सी योजना चल रही है 2024?
    • 1.1 Rajasthan Govt Yojana 2024.
    • 1.2 Rajasthan Govt Yojana 2024 प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना राजस्थान
    • 1.3 Rajasthan Govt Yojana 2024 :- लाड़ली सुरक्षा योजना राजस्थान
    • 1.4 Rajasthan Govt Yojana 2024 :- लखपति दीदी योजना राजस्थान
    • 1.5 Rajasthan Govt Yojana 2024 :- प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना राजस्थान
  • पालनहार का सत्यापन कैसे किया जाता है?
    जूली ने बताया कि पालनहार योजना का वार्षिक भौतिक सत्यापन और नवीनीकरण अब पालनहार मोबाइल ऐप के माध्यम से किया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले अपने मोबाइल में पालनहार मोबाइल ऐप और फेस आरडी ऐप को डाउनलोड करना होगा। ऐप को खोलने पर सबसे पहले अपना मोबाइल नंबर दर्ज कर ओटीपी प्राप्त करना होगा। ओटीपी दर्ज करने के बाद भौतिक सत्यापन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।
  • 2024 की नई योजना क्या है?
    2024 में कई नई योजनाएं शुरू की गई हैं। इनमें से कुछ प्रमुख योजनाएं निम्नलिखित हैं: **नई योजनाएं:** 1. **प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना** 2. **प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना** 3. **आत्मनिर्भर भारत अभियान** **महिलाओं के लिए प्रमुख योजनाएं:** 1. **फ्री सिलाई मशीन योजना** 2. **प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना** 3. **उज्ज्वला योजना**
  • पालनहार में कौन कौन पात्र है?
    राजस्थान पालनहार योजना 2024 के तहत बच्चों के लिए पात्रता मापदंड निम्नलिखित हैं: 1. **परिवार से अधिकतम तीन बच्चे**: एक परिवार में से अधिकतम तीन बच्चे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। 2. **आजीवन कारावास की सज़ा काट रहे माता-पिता के बच्चे**: जिन बच्चों के माता-पिता आजीवन कारावास की सजा भुगत रहे हैं, वे इस योजना के पात्र हैं। 3. **कुष्ठ रोग से पीड़ित माता-पिता के बच्चे**: जिन बच्चों के माता-पिता कुष्ठ रोग से पीड़ित हैं, वे भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। 4. **पुनर्विवाहित या विधवा माता-पिता के बच्चे**: ऐसे बच्चे जिनके माता-पिता पुनर्विवाहित हैं या माता विधवा हैं, वे भी इस योजना के अंतर्गत पात्र माने जाते हैं।
  • पालनहार योजना में कौन कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए?
    **सवाल:** योजनान्तर्गत क्या-क्या दस्तावेज आवश्यक हैं? **उत्तर:** पालनहार योजना के लिए निम्नलिखित दस्तावेज आवश्यक हैं: 1. पालनहार का भामाशाह कार्ड 2. बच्चों के अध्ययन प्रमाण पत्र 3. आधार कार्ड 4. मूल निवास प्रमाण पत्र के लिए एक दस्तावेज जैसे मूल निवास/राशन कार्ड/मतदाता पहचान पत्र श्रेणीवार दस्तावेज़ की पूरी सूची और विवरण विभागीय वेबसाइट [http://www.sje.rajasthan.gov.in](http://www.sje.rajasthan.gov.in) पर देखें।
  • 2024 में सरकार की नई योजना क्या है?
    एनडीए सरकार ने शनिवार (24 अगस्त, 2024) को भारत की सिविल सेवा पेंशन प्रणाली में अटल बिहारी वाजपेयी सरकार द्वारा लागू किए गए 21 साल पुराने सुधार को पलट दिया। इसके साथ ही, एक नई 'एकीकृत पेंशन योजना' (यूपीएस) का अनावरण किया गया, जो प्रभावी रूप से पुरानी पेंशन योजना के समान है। सरकार ने इस नई योजना के तहत पेंशनधारकों को आश्वासन दिया कि यह योजना उनकी पेंशन की सुरक्षा और लाभ सुनिश्चित करेगी।
  • लड़कियों ke लिए नई योजना क्या है?
    **योजना का नाम:** मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना (MukhyaMantri Kanya Sumangala Yojana) इस योजना के तहत बेटी के परिवार को कुल 25,000 रुपए की आर्थिक मदद प्रदान की जाती है, जो 6 किस्तों में दी जाती है। पहले यह सहायता राशि 15,000 रुपए थी, जिसे वित्त वर्ष 2024-25 से बढ़ाकर 25,000 रुपए कर दिया गया है।
  • पालनहार का पैसा कब आएगा 2024?
    राजस्थान सरकार ने पालनहार योजना के अंतर्गत दी जाने वाली सहायता राशि में वृद्धि की है। अब 5 वर्ष तक के बच्चों को प्रतिमाह ₹500 की बजाय ₹750 मिलेंगे, जबकि 6 से 18 वर्ष तक के बच्चों के लिए मासिक सहायता राशि ₹1000 से बढ़ाकर ₹1500 कर दी गई है।
  • What time is Reliance AGM today?
    रिलायंस का AGM 2024 29 अगस्त 2024 को निर्धारित है और आज दोपहर 2:00 बजे शुरू होगा।
  • What is Reliance AGM?
    **सारांश: रिलायंस AGM 2024 LIVE**: रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की 47वीं वार्षिक आम बैठक (AGM) आज, 29 अगस्त 2024 को दोपहर 2 बजे शुरू होगी। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी (ANI)
  • Who is the current MD of Reliance Industries?
    **मुकेश डी. अंबानी** रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश डी. अंबानी, मुंबई के इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी (पूर्व में यूनिवर्सिटी डिपार्टमेंट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी, मुंबई विश्वविद्यालय) के रसायन इंजीनियर हैं। उन्होंने अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए की डिग्री प्राप्त की। वे 1977 से रिलायंस के बोर्ड के सदस्य हैं।
  • Who is present at AGM?
    **AGM में शामिल होने वाले लोग** AGM में संगठन के निदेशक, इसके सदस्य (जीवनकाल सदस्य सहित) और किसी भी आमंत्रित अतिथि शामिल होते हैं।
  • Who is the MD of Reliance Power?
    **Reliance Power** - **Company Type:** Public - **Key People:** - Anil Ambani (Chairman) - Raja Gopal Krotthapalli (CEO) - **Products:** - Electrical power - Natural gas - **Services:** - Electricity generation and distribution - Natural gas exploration, production, transportation, and distribution - **Revenue:** ₹8,419.88 crore (US$1.0 billion) (2021)
  • Will Reliance make batteries?
    **46th Annual General Meeting (AGM) 2023:** Mukesh Ambani announced that Reliance Industries is working towards establishing a giga factory for batteries by 2026.
  • What is AGM in share market?
    **Reliance AGM 2024 लाइव अपडेट्स:** रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) की वार्षिक आम बैठक (AGM) में, अरबपति मुकेश अंबानी ने शेयरधारकों को सूचित किया कि कंपनी दुनिया की 30 सबसे मूल्यवान कंपनियों में शामिल होने की दिशा में अग्रसर है।
  • Who is the vice president of Reliance New Energy?
    **गौरव जैतक** - उपाध्यक्ष | यूनिट हेड - न्यू एनर्जी - रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड | LinkedIn
  • What is the PM SBI Nidhi scheme?
    यह योजना एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है, जिसे पूरी तरह से आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा वित्तपोषित किया गया है। इसके निम्नलिखित उद्देश्य हैं: (i) ₹10,000 से ₹50,000 तक का कार्यशील पूंजी ऋण प्रदान करना। (ii) नियमित पुनर्भुगतान को प्रोत्साहित करना।
  • Is PM SVANidhi loan interest free?
    **PM SVANidhi योजना** के अंतर्गत प्रोत्साहन के रूप में निम्नलिखित लाभ प्रदान किए जाते हैं: - **ब्याज सब्सिडी**: ऋण की नियमित पुनर्भुगतान पर प्रति वर्ष 7% ब्याज सब्सिडी प्रदान की जाती है।
  • What is the 10,000 RS scheme?
    **समृद्धि योजना:** यह योजना 2016-17 से लागू की गई है। इस योजना के तहत महिलाओं सड़क विक्रेताओं को ₹10,000/- की राशि प्रदान की जाती है।
  • What is the maximum loan amount in PM Mudra Yojana?
    **प्रधानमंत्री मुद्रा योजना** प्रधानमंत्री मुद्रा योजना एक भारत सरकार की योजना है, जो छोटे उधारकर्ताओं को बैंकों, माइक्रो फाइनेंस इंस्टीट्यूशंस (MFIs), और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFCs) से ₹10 लाख तक का ऋण प्राप्त करने की सुविधा देती है। यह योजना गैर-कृषि आय उत्पन्न करने वाली गतिविधियों के लिए ऋण प्रदान करती है। सामान्यतः, माइक्रो और छोटे उद्यमों के तहत बैंकों द्वारा ₹10 लाख तक के ऋण बिना संपत्ति की गारंटी के जारी किए जाते हैं।
  • Toggle Title
    Toggle Content
  • What is the PM Modi 10000 loan scheme?
    यह योजना एक वर्ष की अवधि के लिए ₹10,000 तक का बिना संपत्ति की गारंटी वाला वर्किंग कैपिटल लोन प्रदान करती है। इसके अतिरिक्त, निर्धारित संख्या में डिजिटल लेन-देन करने पर प्रति माह ₹100 तक की कैश-बैक प्रोत्साहन भी उपलब्ध है।
  • What is a 10,000 RS loan by government?
    **पीएम स्ट्रीट वेंडर'स आत्मनिर्भर निधि (PM SVANidhi योजना)** एक माइक्रो-क्रेडिट सुविधा है जो सड़क विक्रेताओं के लिए है। इस योजना के तहत सड़क विक्रेताओं को 1 वर्ष की अवधि के लिए ₹10,000 तक का सस्ता कार्यशील पूंजी ऋण प्रदान किया जाता है।
  • What is the interest rate of PM SVANidhi 10,000 loan SBI?
    **SBI e Mudra PM Svanidhi Loan की ब्याज दरें** - **ऋण राशि** - (पहले टर्म) ₹10,000 - ₹20,000 - (दूसरे टर्म) - **ऋण प्रकार** - SBI e Mudra PM Svanidhi लोन - **ब्याज दर** - EBLR + 3.25%: 9.90% - **प्रोसेसिंग फीस** - किशोर और शिशु ऋणों के लिए शून्य - तरुण ऋण के लिए 0.50% प्लस टैक्स
  • What is the new PM loan scheme 2024?
    **PM MUDRA Loan Yojana 2024** पीएम मुद्रा लोन योजना छोटे व्यवसायों, जैसे कि छोटे दुकानों के लिए है, और इसमें ₹10 लाख तक का ऋण उपलब्ध है। पीएम मुद्रा लोन 2024 के लिए पुनर्भुगतान की अवधि पर्याप्त है। इस योजना को तीन श्रेणियों में बांटा गया है: शिशु, किशोर, और तरुण, जो विभिन्न व्यवसाय की ज़रूरतों के अनुसार तैयार की गई हैं।
  • Who is eligible for prime minister loan?
    **MUDRA लोन पात्रता** मुद्रा लोन उन आवेदकों द्वारा प्राप्त किया जा सकता है जिनकी उम्र न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 65 वर्ष हो, और जिन्होंने किसी भी वित्तीय संस्थान के साथ पूर्व में लोन डिफॉल्ट नहीं किया हो। इसके साथ ही, आवेदकों के पास एक अच्छा पुनर्भुगतान इतिहास भी होना चाहिए।
  • How to register for free laptop for students in 2024?
    फ्री लैपटॉप योजना 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज़ पहचान प्रमाण: आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट (कोई एक) पते का प्रमाण: पता सहित आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, राशन कार्ड, बिजली बिल। पता सहित बैंक पासबुक।
  • What is the official website for UP Laptop Yojana 2024?
    UP फ्री लैपटॉप योजना 2024 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण सरकार के माध्यम से करने के लिए, आप इस आधिकारिक साइट (upcmo.up.nic.in) पर जा सकते हैं और UP लैपटॉप योजना ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं।
  • How to fill a free laptop form?
    फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन कैसे करें? 1. **आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं**: विभाग की वेबसाइट पर जाएं और फ्री लैपटॉप योजना का विकल्प चुनें। 2. **आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें**: आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें। 3. **फॉर्म प्रिंट और भरें**: फॉर्म को प्रिंट करें और आवश्यक जानकारी और दस्तावेज़ के साथ भरें। 4. **फॉर्म सबमिट करें**: भरे हुए फॉर्म को कर्नाटका शिक्षा बोर्ड में जमा करें।
  • Is free laptop Yojana 2024 real?
    इसी तरह, एक वेबसाइट पर यह कहानी फैल रही है कि पीएम नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री फ्री लैपटॉप योजना 2024 शुरू की है। हालांकि, हमारी जांच ने इस दावे को झूठा साबित किया है।
  • What is sarkari Yojana 2024 for students?
    **पीएम विद्या लक्ष्मी शिक्षा ऋण योजना 2024** सभी भारत के छात्र इस योजना के तहत ₹6.5 लाख तक का शिक्षा ऋण प्राप्त कर सकते हैं। भारत सरकार ने पीएम विद्या लक्ष्मी शिक्षा ऋण योजना शुरू की है। इस योजना के माध्यम से आप अपनी उच्च शिक्षा के लिए ₹6.5 लाख तक का शिक्षा ऋण प्राप्त कर सकते हैं।
  • Can CBSE students apply for a free laptop?
    नहीं, भारतीय सरकार छात्रों को मुफ्त लैपटॉप प्रदान नहीं कर रही है! एक पोस्टर "प्रधानमंत्री फ्री लैपटॉप योजना 2023-24" के साथ फैल रहा है। PIB फैक्ट चेक ने इस झूठे पोस्टर को देखा और ट्विटर पर पुष्टि की कि भारत की शिक्षा मंत्रालय ऐसी कोई मुफ्त लैपटॉप योजना नहीं चला रही है।
  • What is the last date to apply for laptop scholarship in Odisha 2024?
    ओडिशा पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप 2023–2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन की अवधि 18 अगस्त, 2023 को शुरू हुई थी और इसकी अंतिम तिथि को 5 मार्च, 2024 तक बढ़ा दिया गया है।
  • What is the laptop scheme for students 2024 MP board?
    **MP फ्री लैपटॉप स्कूटी योजना आवेदन 2024** मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना के तहत फ्री लैपटॉप स्कूटी योजना के अंतर्गत, जिन छात्रों ने MP बोर्ड की परीक्षा में 75% या उससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं, उन्हें लैपटॉप खरीदने के लिए ₹25,000 प्रति छात्र दिया जाएगा। इस पहल की कुल लागत ₹225 करोड़ से अधिक होगी।
  • Toggle Title
    Toggle Content
  • Is NPS applicable to armed forces?
    1. **NPS से कौन-कौन कवर हैं?** NPS उन सभी कर्मचारियों पर लागू होता है जिन्होंने 1 जनवरी 2004 के बाद केंद्रीय सरकार की सेवाओं में शामिल हुए हैं, जिसमें केंद्रीय स्वायत्त निकाय (सशस्त्र बलों को छोड़कर) शामिल हैं।
  • What is UPS for central government employees?
    **Unified Pension Scheme (UPS) क्या है?** केंद्र सरकार ने एकीकृत पेंशन योजना (UPS) लॉन्च की है, जो सरकारी कर्मचारियों को उनकी सेवा की अवधि और हालिया मूल वेतन के आधार पर एक स्थिर पेंशन प्रदान करती है।
  • Toggle Title
    Toggle Content
  • What is UPS in pension?
    एकीकृत पेंशन योजना: सरकार ने 24 अगस्त 2024 को सरकारी कर्मचारियों के लिए एकीकृत पेंशन योजना (UPS) की घोषणा की। इस नई पेंशन योजना में पुरानी पेंशन योजना (OPS) और राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) की विशेषताओं का मिश्रण शामिल है।
  • What is UPS and NPS pension?
    23 लाख केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के लिए एक बड़े लाभ के रूप में, मोदी सरकार ने एक नई एकीकृत पेंशन योजना (UPS) पेश की है, जो 1 जनवरी 2004 के बाद राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) के तहत सेवा में शामिल हुए कर्मचारियों के लिए मूल वेतन के 50% की पेंशन सुनिश्चित करती है।
  • How much pension will I get from UPS?
    UPS में उच्च न्यूनतम पेंशन: UPS योजना के तहत, 10 साल की न्यूनतम सेवा के बाद सेवानिवृत्ति के समय प्रति माह न्यूनतम ₹10,000 की पेंशन दी जाएगी। वर्तमान में, 10 साल की न्यूनतम सेवा अवधि के बाद न्यूनतम पेंशन की राशि ₹9,000 है।
  • Who is eligible for UPS?
    UPS योजना कब से प्रभावी होगी? यह योजना अगले साल 1 अप्रैल से लागू होगी, और इसके तहत 31 मार्च 2025 या उससे पहले सेवानिवृत्त होने वाले सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारी पात्र होंगे।
  • What is the new UPS pension scheme?
    UPS यह सुनिश्चित करता है कि 25 साल या उससे अधिक समय तक सेवा करने वाले सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को उनकी सेवानिवृत्ति से पहले के पिछले 12 महीनों के अंतिम आहरित वेतन का 50 प्रतिशत पेंशन के रूप में मिलेगा। इसके अलावा, सेवानिवृत्ति के बाद उनकी पेंशन राशि में मुद्रास्फीति से जुड़ी बढ़ोतरी भी की जाएगी।
  • What is better, NPS or UPS?
    UPS बनाम NPS: UPS, OPS और NPS की प्रमुख विशेषताओं का एक मिश्रण है। यह एक निर्धारित लाभ और एक निर्धारित योगदान योजना का संयोजन है, लेकिन OPS के विपरीत, UPS अंशदायी है और इसे पूरी तरह से वित्त पोषित किया जाने की उम्मीद है। इसलिए, फंड को अच्छी तरह से प्रबंधित करना आवश्यक है, अन्यथा सरकार का बोझ बढ़ जाएगा।
  • What is the meaning of UOS in NPS?
    UOS: असंगठित क्षेत्र (NPS – सभी भारतीय नागरिकों के लिए)
  • What is the difference between OPS and UPS?
    नई एकीकृत पेंशन योजना (UPS) पुराने पेंशन योजना (OPS) और राष्ट्रीय पेंशन योजना (NPS) के तत्वों को मिलाकर लाभ प्रदान करती है। UPS में OPS से सुनिश्चित पेंशन, महंगाई सूचकांक, पारिवारिक पेंशन और न्यूनतम पेंशन जैसी सुविधाएँ शामिल की गई हैं।
  • How much pension will get after retirement?
    योजना के तहत 25 साल या उससे अधिक की सेवा वाले कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति से पहले के अंतिम 12 महीनों के औसत मूल वेतन का 50% पेंशन के रूप में दिया जाएगा। 25 साल से कम सेवा वाले कर्मचारियों के लिए पेंशन को आनुपातिक रूप से समायोजित किया जाएगा, जिसमें न्यूनतम 10 साल की सेवा आवश्यक होगी।
  • Will the iPhone 16 have AI?
    Apple के नए iPhones में AI एक प्रमुख फीचर होगा, जिसमें iPhone 16 पर Apple Intelligence चलेगा। यह अब iOS 18.1 के दूसरे डेवलपर बीटा के हिस्से के रूप में आज़माने के लिए उपलब्ध है।
  • Which country made iPhone 16 Pro Max?
    MoneyControl की रिपोर्ट के अनुसार, तकनीकी दिग्गज Apple एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए iPhone 16 सीरीज के Pro मॉडल्स का निर्माण भारत में अपने पार्टनर Foxconn के साथ मिलकर करेगा।
  • Does the iPhone 16 Pro Max have fingerprint?
    Apple iPhone 16 सीरीज में केवल Face ID को ही बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के रूप में जारी रखेगा।
  • What is the price of the iPhone 16 Pro Max?
      भारत में 128GB मॉडल की कीमत ₹1,49,999 से शुरू होती है, जबकि 1TB वेरिएंट की कीमत ₹1,99,999 तक जाती है। यह प्रीमियम डिवाइस अपने अत्याधुनिक फीचर्स और परफॉर्मेंस के साथ बेहतरीन मूल्य प्रदान करता है।  
  • Is the iPhone 16 released?
    जैसे-जैसे सितंबर नजदीक आ रहा है, वैसे-वैसे हम अफवाहों में घिरे iPhone 16 के संभावित लॉन्च डेट के करीब पहुँच रहे हैं। यह लगभग तय है कि 2024 के आखिरी हिस्से में अगली पीढ़ी का iPhone लॉन्च होगा, जैसे रात के बाद दिन का आना निश्चित है।
  • What is the RAM of the iPhone 16 Pro Max?
    Apple iPhone 16 Pro Max
    Memory
    Card slot                                     No
    Internal                                    256GB 8GB RAM, 512GB 8GB RAM, 1TB 8GB RAM
                                                            NVMe
  • आईफोन 16 प्रो मैक्स की कीमत कितनी है?
    128GB मॉडल की कीमत ₹1,49,999 से शुरू होती है और 1TB वेरिएंट के लिए ₹1,99,999 तक जाती है। यह प्रीमियम डिवाइस भारत में अपनी अत्याधुनिक सुविधाओं और शानदार प्रदर्शन के साथ बेहतरीन मूल्य प्रदान करता है।
  • When was the iPhone 17 launched?
    When was the iPhone 17 launched?
    18 September 2023
    iOS 17 / Initial release date
  • Which phone is the best in the world?
    10+ best mobile phones in the world 2024
    • OPPO Find X7 Ultra.
    • Xiaomi 14.
    • Samsung Galaxy S24 Ultra.
    • OPPO Find X6 Pro.
    • iPhone 15 Pro.
    • Samsung Galaxy S23 Ultra.
    • Samsung Galaxy S23+
    • iPhone 15 Pro Max.
  • भद्रा कब से कब तक है 2024 में?
    Here's a rephrased, plagiarism-free version of the given information: रक्षाबंधन के दिन भद्राकाल 19 अगस्त को रात 02:21 बजे से लेकर दोपहर 01:30 बजे तक रहेगा। इसके अलावा, सुबह 09:51 से 10:53 के बीच भद्रा पुंछ का समय होगा।
  • रक्षाबंधन का शुभ टाइम कब है?
    रक्षाबंधन 2024 के लिए राखी बांधने का शुभ समय इस वर्ष 19 अगस्त को दोपहर 01:32 बजे से रात 09:07 बजे तक रहेगा।
  • रक्षाबंधन का शुभ टाइम कब है 2024 में?
    रक्षाबंधन 2024 के लिए राखी बांधने का पहला शुभ मुहूर्त दोपहर 01:46 बजे से शाम 04:19 बजे तक रहेगा, जिसमें आपको राखी बांधने के लिए 2 घंटे 33 मिनट का समय मिलेगा। इसके अलावा, आप शाम के प्रदोष काल में भी भाई की कलाई पर राखी बांध सकती हैं।
  • 31 अगस्त को राखी बांधने का मुहूर्त कितने बजे से कितने बजे तक है?
    उस दिन रात में राखी बांधने का मुहूर्त है। 31 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा सुबह 07:05 बजे तक रहेगी, और इस दौरान भद्रा का साया भी नहीं होगा। इसलिए, 31 अगस्त को सुबह 07:05 बजे तक के शुभ मुहूर्त में आप राखी बंधवा सकते हैं।
  • 30 तारीख को भद्रा काल कब लग रहा है?
    शुक्ल पूर्णिमा के दिन भद्रा पुच्छ का निर्धारण इस प्रकार है: विष्टि करण, जिसे भद्रा भी कहा जाता है, 30 अगस्त को सुबह 10:58 बजे से रात 9:02 बजे तक रहेगा। भद्रा कुल मिलाकर 10 घंटे 4 मिनट तक चलेगी। पूर्णिमा के दिन तीसरा भाग शाम 4:00 बजे से 6:31 बजे तक रहेगा।
  • भद्रा अच्छी है या बुरी?
    भद्रा काल हिंदू ज्योतिष में एक विशेष समय अवधि है जिसे कुछ कार्यों के लिए अशुभ माना जाता है। यह पांच अशुभ समय अवधियों में से एक है, जिन्हें सामूहिक रूप से पंचक के रूप में जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि भद्रा के दौरान बुध की ऊर्जा अन्य ग्रहों की सकारात्मक ऊर्जा को बाधित कर सकती है, जिससे प्रतिकूल परिणाम उत्पन्न हो सकते हैं।
  • Is Hamster Kombat safe?
    हैकर्स खिलाड़ियों के खातों पर कब्जा करने की कोशिश कर रहे हैं, उन्हें एक नकली हम्सटर कॉम्बैट बॉट में लॉगिन करने के लिए कहकर। F.A.C.C.T. के अनुसार, "धोखेबाज इस मोटे हम्सटर को नजरअंदाज नहीं कर सकते थे," शोधकर्ताओं ने अपनी खोजों पर टिप्पणी करते हुए कहा।
  • Can I earn from Hamster Kombat?
    अंत में, हम्सटर कॉम्बैट एक अनोखा और रोमांचक अवसर प्रदान करता है जहां प्रतिस्पर्धात्मक गेमिंग के माध्यम से असली पैसे कमाए जा सकते हैं। गेम के नियमों को समझकर, प्रभावी रणनीतियाँ विकसित करके, और अपने हम्सटर में निवेश करके, आप अपनी सफलता की संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं और मूल्यवान पुरस्कार जीत सकते हैं।
  • How does Hamster Kombat work?
    हम्सटर कॉम्बैट एक विकेंद्रीकृत गेमिंग प्लेटफ़ॉर्म है जो उपयोगकर्ताओं को वर्चुअल हम्सटर का उपयोग करके प्रतिस्पर्धी लड़ाइयों में भाग लेने की अनुमति देता है। खिलाड़ी अपने हम्सटर को इकट्ठा कर सकते हैं, उनका प्रजनन कर सकते हैं, और उन्हें प्रशिक्षण देकर अन्य खिलाड़ियों के खिलाफ डिजिटल एरिना में मुकाबला कर सकते हैं।
  • क्या मैं हम्सटर कॉम्बैट से कमा सकता हूं?
    हाँ, आप हम्सटर कॉम्बैट से कमा सकते हैं। यह एक विकेंद्रीकृत गेमिंग प्लेटफ़ॉर्म है जहां आप प्रतिस्पर्धात्मक लड़ाइयों में भाग लेकर असली पैसे जीत सकते हैं। अपने हम्सटर को इकट्ठा करने, उनका प्रजनन करने, उन्हें प्रशिक्षण देने और फिर अन्य खिलाड़ियों के खिलाफ मुकाबला करने से आप मूल्यवान पुरस्कार जीत सकते हैं, जो कि आपको वास्तविक धन के रूप में प्राप्त हो सकते हैं। सफलता के लिए गेम की रणनीतियों को समझना और उन्हें प्रभावी ढंग से लागू करना महत्वपूर्ण है।
  • Is Hamster Kombat give real money?
    कमाई की संभावना: हम्सटर कॉम्बैट में इन-गेम आइटम्स होते हैं जिन्हें हम्सटर कॉम्बैट कॉइन कहा जाता है। ये कॉइन मूल्यवान हो सकते हैं, लेकिन यह हमेशा निश्चित नहीं होता है। कभी-कभी इनका वास्तविक धन में आदान-प्रदान करना कठिन हो सकता है, और इनकी वास्तविक मूल्य हो भी सकता है और नहीं भी।
  • Is hamster bite harmful?
    संक्रमण आमतौर पर हम्सटर के मुंह में पाए जाने वाले सहजीवी बैक्टीरिया या काटे गए व्यक्ति की त्वचा से होता है। हालांकि दुर्लभ है, लेकिन रेबीज, फ्रांसिसेला टुलारेन्सिस, और संभवतः लिम्फोसाइटिक कोरियोमेनिन्जाइटिस वायरस संक्रमित हम्सटर के काटने से फैल सकते हैं।
  • Who is the owner of Hamster Kombat?
    पारंपरिक गेमिंग कंपनियों के विपरीत, जहां स्वामित्व केंद्रीकृत होता है, हम्सटर कॉम्बैट का स्वामित्व एक विकेंद्रीकृत स्वायत्त संगठन (DAO) के पास है।
  • Is Hamster Kombat listed on Binance?
    CoinMarketCap पर सूचीबद्ध होने के बाद, हम्सटर कॉम्बैट अब बिनेंस पर भी उपलब्ध है, जिससे ट्रेडिंग और अधिक सुलभ हो गई है। यह सूचीकरण बिनेंस की प्रतिबद्धता को दर्शाता है, जो विविध टोकन पेश करने और एक बड़े उपयोगकर्ता आधार को आकर्षित करने पर केंद्रित है। हम्सटर कॉम्बैट की 300 मिलियन से अधिक लोगों की समुदाय और 50 मिलियन दैनिक खेल खिलाड़ियों की संख्या को देखते हुए, यह एक महत्वपूर्ण कदम है।
  • What is the salary of Neeraj Chopra?
    **नीरज चोपड़ा की संपत्ति और आय पर एक नज़र** 2024 तक, भारत के गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा की कुल संपत्ति लगभग 4.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर (लगभग 37 करोड़ रुपये) के आसपास आंकी गई है। उनकी इस बड़ी संपत्ति में उनकी खेलों से कमाई, विज्ञापन सौदे और अन्य निवेश शामिल हैं।
  • Did Neeraj Chopra win gold in the 2024 Paris Olympics?
    **भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने कहा, "गोल्ड जीतने का दिन अरशद नदीम का था"** पेरिस ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीतने वाले भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने शुक्रवार, 9 अगस्त 2024 को कहा कि उन्होंने अपनी पूरी कोशिश की, लेकिन गोल्ड जीतने का दिन पाकिस्तान के अरशद नदीम का था। चोपड़ा ने यह भी कहा कि अब समय आ गया है कि वे अपनी प्रदर्शन का मूल्यांकन करें और भविष्य में सुधार पर ध्यान केंद्रित करें।
  • What is the prize money received by Neeraj Chopra?
    टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड जीतने के बाद, नीरज चोपड़ा को कई सरकारों ने नकद पुरस्कार दिए। पंजाब सरकार ने उन्हें 2 करोड़ रुपये का इनाम दिया। हरियाणा सरकार ने 6 करोड़ रुपये के नकद पुरस्कार की घोषणा की और भारतीय रेलवे ने उन्हें 3 करोड़ रुपये प्रदान किए।
  • How much does Neeraj Chopra charge for advertising?
    **नीरज चोपड़ा द्वारा अब तक जीते गए सभी मेडल** नीरज चोपड़ा ने अपने करियर में कई प्रमुख पदक जीते हैं, जिनमें टोक्यो ओलंपिक 2020 में गोल्ड, विश्व चैंपियनशिप में सिल्वर और एशियाई खेलों में गोल्ड शामिल हैं। वर्तमान में, नीरज चोपड़ा सालाना ₹4 करोड़ कीendorsement fee वसूल करते हैं।
  • Has anyone won gold in Olympics from India?
    टोक्यो 2020 ओलंपिक में, अरशद नदीम ने पुरुषों के भाला फेंक इवेंट में 84.62 मीटर की सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ पांचवां स्थान प्राप्त किया था। इसके विपरीत, पेरिस में उन्होंने 88 मीटर से अधिक की तीन थ्रो की, जिसमें से दो 90 मीटर से अधिक थीं। भारत के नीरज चोपड़ा, जिन्होंने पेरिस में दूसरा स्थान प्राप्त किया, ने टोक्यो 2020 में 87.58 मीटर की थ्रो के साथ गोल्ड मेडल जीता था।
  • Are Arshad Nadeem and Neeraj Chopra friends?
    फील्ड पर प्रतिद्वंद्वियों के बावजूद, चोपड़ा और नदीम अच्छे दोस्त हैं। पाकिस्तान के पंजाब के खानवेल गांव में, नदीम की मां रज़िया परवीन ने भी वही भावना व्यक्त की जो सरोज देवी ने साझा की।
  • What was the throw of Arshad Nadeem?
    **पाकिस्तान के अरशद नदीम ने पुरुषों के भाला फेंक में गोल्ड जीता | Firstpost को सब्सक्राइब करें** पाकिस्तानी एथलीट अरशद नदीम ने पेरिस खेलों में 92.97 मीटर की थ्रो के साथ पुरुषों के भाला फेंक का ओलंपिक रिकॉर्ड तोड़कर अपने देश के लिए गोल्ड मेडल secured किया।
  • Who funded Arshad Nadeem?
    अपने करियर के प्रारंभिक दिनों में, अरशद नदीम ने वित्तीय बाधाओं का सामना किया। उनके पिता, मुहम्मद अशरफ के अनुसार, स्थानीय समुदाय ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। गाँव वालों और रिश्तेदारों ने अपने संसाधनों को एकत्रित करके नदीम की ट्रेनिंग और यात्रा के खर्चों को पूरा किया, जो कि असाधारण सामुदायिक समर्थन को दर्शाता है।
  • How old is Nadeem javelin thrower?
    27 वर्षीय अरशद नदीम ने न केवल शीर्ष स्थान हासिल किया बल्कि 92.97 मीटर की शानदार थ्रो के साथ ओलंपिक रिकॉर्ड भी तोड़ा।
  • What was Vinesh Phogat protesting for?
    विनेश फोगाट पूर्व भाजपा सांसद बृजभूषण सिंह के खिलाफ लंबी संघर्ष की अगुवाई में थीं, जिन पर महिला पहलवानों ने यौन उत्पीड़न के कई आरोप लगाए हैं।
  • Is Vinesh Phogat out of the Olympics?
    भारत की शीर्ष महिला पहलवान विनेश फोगाट ने ओलंपिक खेलों के फाइनल मैच से पहले वजन नलागने के कारण अयोग्य घोषित कर दी गई हैं।
  • Who defeated Vinesh Phogat?
    विनेश फोगाट का वजन निर्धारित सीमा से लगभग 100 ग्राम अधिक पाया गया, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया। अब युस्नेइलिस गुज़मैन लोपेज, जिसे विनेश ने सेमीफाइनल में हराया था, स्वर्ण पदक के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी।
  • What happened between Brij Bhushan and Vinesh Phogat?
    पिछले साल, विनेश फोगाट ने महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न के आरोपों को लेकर बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ एक प्रदर्शन की अगुवाई की थी। वर्तमान पेरिस ओलंपिक्स में विनेश फोगाट की अयोग्यता पर प्रतिक्रिया देते हुए भाजपा सांसद करन भुषण सिंह ने बुधवार को कहा कि उनकी अयोग्यता 'देश के लिए एक हानि' है।
  • What did Geeta Phogat won?
    गीता फोगाट (जन्म 15 दिसंबर 1988) एक फ्रीस्टाइल पहलवान हैं जिन्होंने 2010 में कॉमनवेल्थ गेम्स में कुश्ती में भारत का पहला स्वर्ण पदक जीता। वह ओलंपिक समर गेम्स के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान भी हैं।
  • Why is Vinesh Phogat famous?
    विनेश फोगाट (जन्म 25 अगस्त 1994) एक भारतीय पेशेवर फ्रीस्टाइल पहलवान हैं। वे कई बार कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक जीत चुकी हैं, 2014, 2018 और 2022 के खेलों में उन्होंने स्वर्ण पदक जीते हैं।
  • Why did Phogat get disqualified?
    अपने ऐतिहासिक स्वर्ण पदक मुकाबले से कुछ घंटे पहले, भारतीय पहलवान विनेश फोगाट को बुधवार को पेरिस ओलंपिक्स 2024 में महिला फ्रीस्टाइल 50 किलोग्राम कुश्ती प्रतियोगिता से अयोग्य घोषित कर दिया गया, क्योंकि उनका वजन अनुमत सीमा से 100 ग्राम अधिक पाया गया।
  • Did Vinesh get disqualified?
    कुश्ती के वैश्विक निकाय, यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) के प्रमुख नेनाद ललोविक ने कहा कि पेरिस ओलंपिक्स में विनेश फोगाट की अयोग्यता को लेकर कुछ भी नहीं किया जा सकता। भारतीय पहलवान को बुधवार को वजन में विफल रहने के बाद अयोग्य घोषित कर दिया गया, जो प्रत्येक मैच दिन की शुरुआत में अनिवार्य होता है।
  • Is Vinesh Phogat in the semi-finals?
    विनेश फोगाट ने पेरिस ओलंपिक्स में महिला 50 किलोग्राम कुश्ती के फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है और भारत के लिए एक पदक सुनिश्चित किया है। मंगलवार को पेरिस ओलंपिक्स में महिला 50 किलोग्राम कुश्ती के सेमीफाइनल में विनेश ने क्यूबा की युस्नेइलिस गुज़मैन को हराया और भारत को एक पदक की आश्वस्ति दी। वह बुधवार को स्वर्ण पदक मुकाबले में प्रतिस्पर्धा करेंगी।
  • Is Phogat in the finals?
    भारत की महिला पहलवान विनेश फोगाट को बुधवार को 50 किलोग्राम ओलंपिक कुश्ती फाइनल के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया, क्योंकि वह वजन मानक को पूरा नहीं कर पाईं। इससे पदक मुकाबलों पर असर पड़ा और आयोजकों को कुछ आवश्यक बदलाव करने पड़े।
  • Why is Vinesh Phogat out?
    50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल श्रेणी में प्रतिस्पर्धा करते हुए, विनेश वजन सीमा से मात्र 100 ग्राम अधिक थीं, जिसके कारण उन्हें प्रतियोगिता से हटा दिया गया।
  • What is the biggest problem in Bangladesh?
    बांग्लादेश सबसे अधिक जलवायु संवेदनशील देशों में से एक है, जो भारी बारिश, बाढ़, चक्रवात, लवणीयता और सूखे जैसी समस्याओं का शिकार है। ये समस्याएँ खाद्य सुरक्षा के खतरे को बढ़ाती हैं, किसानों के लिए आय के अवसरों को समाप्त करती हैं, और पानी से संबंधित बीमारियों के फैलाव को बढ़ाती हैं।"
  • How common is domestic violence in Bangladesh?
    "लगभग 86.4% उत्तरदाताओं (n = 363) ने अपने जीवन में कभी न कभी आंतरिक पारिवारिक हिंसा (IPV) का अनुभव किया। COVID-19 के प्रतिबंधों के दौरान IPV की प्रचलता 76.2% (n = 320) थी। जीवनभर, मौखिक (67.4%), शारीरिक (78.1%), और यौन उत्पीड़न (81.0%) IPV के सबसे सामान्य रूप थे।"
  • What is the violence Act in Bangladesh?
    "2010 की अधिनियम संख्या 58, घरेलू हिंसा (रोकथाम और सुरक्षा) अधिनियम। हिंसा और इससे जुड़े या इससे संबंधित अन्य मामलों के लिए।"
  • What is Bangladesh suffering from?
    "बांग्लादेश के देशीय पर्यावरण विश्लेषण (CEA) के अनुसार, वायु प्रदूषण, असुरक्षित पानी, खराब स्वच्छता और सफाई, और सीसा प्रदूषण के कारण हर साल 2,72,000 से अधिक पूर्वकालिक मौतें और 5.2 अरब बीमार दिनों की समस्या होती है।
  • Which country has most domestic violence?
    "पिछले वर्ष में सबसे अधिक प्रचलन दर वाले 14 देशों में (25–36% के बीच) डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो (36%; UI 23–50%), अफगानिस्तान (35%; 22–50%), पापुआ न्यू गिनी (31%; 19–45%), वानुआतु (29%; 16–48%), इक्वेटोरियल गिनी (29%; 16–46%), और सोलोमन द्वीप (28%; 15– ...) शामिल हैं।"
  • What is the gender violence in Bangladesh?
    "72.6% विवाहित महिलाओं ने अपने पतियों द्वारा किसी न किसी प्रकार की हिंसा का अनुभव किया, 49.6% ने शारीरिक हिंसा का सामना किया और 27.3% ने यौन हिंसा का सामना किया। ये आंकड़े दिखाते हैं कि सामान्य परिस्थितियों में भी महिलाएँ और लड़कियाँ लिंग आधारित हिंसा के खतरे में हैं।"
  • How many men are victims of domestic violence in India?
    1000 में से 51.5% पुरुषों ने अपने जीवन में कभी न कभी अपनी पत्नियों/संबंधित पार्टनर के हाथों हिंसा का अनुभव किया और 10.5% ने पिछले 12 महीनों में ऐसा अनुभव किया। सबसे सामान्य दांपत्य हिंसा भावनात्मक (51.6%) थी, इसके बाद शारीरिक हिंसा (6%) थी। केवल एक- tenth मामलों में शारीरिक हमले गंभीर थे।
  • Toggle Title
    Toggle Content
  • When was Happy Friendship Day 2024?
    4 अगस्त मित्रता दिवस 2024 की शुभकामनाएं: 4 अगस्त को अपने सबसे अच्छे दोस्तों के साथ साझा करने के लिए सबसे अच्छी शुभकामनाएं, अर्थपूर्ण उद्धरण, तस्वीरें, SMS, और फेसबुक और व्हाट्सएप स्टेटस देखें। यदि आप अपने सबसे अच्छे दोस्तों से अलग शहर में रहते हैं या सोशल मीडिया पर उन्हें अपना प्यार व्यक्त करना चाहते हैं, तो हमने आपकी मदद की है।
  • Which day is happy Friendship Day?
    2011 में, संयुक्त राष्ट्र ने इसे आधिकारिक रूप से मान्यता दी और 30 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस घोषित किया।
  • Is International Friendship Day July 30 or August 7?
    संयुक्त राष्ट्र ने बाद में 30 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस के रूप में नामित किया, जो विभिन्न पृष्ठभूमियों के बीच शांति और आपसी समझ को बढ़ावा देने में दोस्तों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देता है। मित्रता दिवस एक विशेष अवसर है जो हमारे जीवन में दोस्तों के महत्व को सम्मानित करने के लिए समर्पित है।
  • Is today National Friendship Day?
    1935 में, कांग्रेस ने अगस्त के पहले रविवार को राष्ट्रीय मित्रता दिवस घोषित किया। दोस्तों को मनाने के लिए एक दिन का विचार केवल अमेरिका का नहीं है। मित्रता दिवस पूरे विश्व में मनाया जाता है।
  • What special day is August 1?
    अगस्त 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की सूची तारीख अगस्त 2024 के महत्वपूर्ण दिन 1 अगस्त मुस्लिम महिलाओं के अधिकार दिवस 2024 1-7 अगस्त विश्व स्तनपान सप्ताह 2024 4 अगस्त भारत में मित्रता दिवस (अगस्त का पहला रविवार)
  • Who declared International Friendship Day?
    अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस को 2011 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा घोषित किया गया था, यह विचार करते हुए कि लोगों, देशों, संस्कृतियों और व्यक्तियों के बीच मित्रता शांति प्रयासों को प्रेरित कर सकती है और समुदायों के बीच पुल बना सकती है।
  • What do you mean by friendship?
    मित्रता, दो लोगों के बीच स्थायी स्नेह, सम्मान, निकटता, और विश्वास की स्थिति है। सभी संस्कृतियों में, मित्रता जीवन भर महत्वपूर्ण संबंध होती है।
  • Toggle Title
    Toggle Content
  • Who said I have made a severe and continuous lapse in my judgement?
    लोगन पॉल, मैंने एक गंभीर और लगातार गलती की है, और मैं माफी की उम्मीद नहीं करता। मैं बस यहाँ माफी माँगने आया हूँ।
  • How do I message Logan Paul?
    लोगन पॉल को उनके आधिकारिक साइट, logan@loganpaul.com, contact@drinkprime.com (PRIME), या उनके एजेंट, मैनेजर, या पब्लिसिस्ट के माध्यम से ईमेल करें। 🤝 मैं लोगन पॉल से कैसे मिल सकता हूँ? लोगन पॉल से उनके उत्पाद लॉन्च, लाइव इवेंट्स, मिलन-समारोह, मूवी/टीवी शो प्रीमियर, या चैरिटी नीलामी में बोली लगाकर मि
  • What year was Logan Paul born?
    लोगन अलेक्जेंडर पॉल का जन्म 1 अप्रैल 1995 को वेस्टलेक, ओहियो में हुआ था। उनकी माँ का नाम पामेला एन स्टेपनिक (पूर्व नाम मेरेडिथ) और पिता का नाम ग्रेगरी एलेन पॉल है, जो एक रियल्टर हैं। लोगन का कहना है कि उनके पूर्वज आयरिश, वेल्श, यहूदी, फ्रेंच और जर्मन थे। उनका पालन-पोषण वेस्टलेक में हुआ, जहां उनके छोटे भाई जेक (जन्म 1997) भी रहते थे, जो एक मीडिया पर्सनालिटी हैं।    
  • What is a lapse in judgement?
    ध्यान या निर्णय में किसी प्रकार की चूक अस्थायी कमी होती है, जो अक्सर आपको गलती करने का कारण बन सकती है।
  • How much does it cost to book Logan Paul?
    आपके कार्यक्रम के लिए लोगन पॉल को बुक करने की अनुमानित फीस $200,000 और उससे अधिक है। लोगन पॉल आमतौर पर लॉस एंजिल्स, CA, USA से यात्रा करते हैं और उन्हें (निजी) कॉर्पोरेट कार्यक्रमों, व्यक्तिगत उपस्थिति, मुख्य भाषणों या अन्य प्रदर्शनों के लिए बुक किया जा सकता है।
  • How much is Logan Paul worth in 2024?
    लोगन पॉल के प्राइम हाइड्रेशन एनर्जी ड्रिंक को अमेरिकी ओलंपिक और पैरालंपिक समिति से मुकदमे का सामना करना पड़ा। यूट्यूब स्टार, जो अब WWE पहलवान और मुक्केबाज हैं, की कुल संपत्ति $150 मिलियन है।
  • Is Ruturaj Gaikwad relative of Anshuman Gaekwad?
    रुतुराज पुणे, महाराष्ट्र से हैं। उनके पिता दशरथ गायकवाड़ रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (DRDO) में कार्यरत थे। ध्यान देने योग्य बात यह है कि रुतुराज का पूर्व भारतीय बल्लेबाज और मुख्य कोच अंशुमान गायकवाड़ से कोई संबंध नहीं है।
  • Which caste is Gaikwad in OBC?
    गूगल पर एक सामान्य खोज से पता चलता है कि गायकवाड़ (या गायकवार और गायकवाड़) महाराष्ट्र का एक स्थानीय उपनाम है और यह मराठा (ओबीसी), कोली (एससी), भाराडी (एसटी), धोबी (एससी) और महार (एससी) समुदायों में पाया जाता है।
  • Is Gaekwad a Rajput caste?
    गायकवाड़ मराठाओं में क्षत्रिय होते हैं। भोंसले और कुछ शिंदे समुदाय भी क्षत्रिय/राजपूत समकक्ष होते हैं। मेरा मुख्य तर्क यह था कि एचएच सयाजीराव गायकवाड़ ब्राह्मण नहीं थे, जैसा कि पहले किसी ने कहा था। वे मराठा थे।
  • Who is the father of Rituraj?
    रितुराज का जन्म 29 नवंबर 1980 को रांची, झारखंड (तत्कालीन बिहार) में एक कायस्थ परिवार में हुआ था। उनके माता-पिता रविंद्र किशोर सिन्हा और रीता किशोर सिन्हा हैं।
  • What is the meaning of US Fed?
    अमेरिका की केंद्रीय बैंकिंग प्रणाली—फेडरल रिजर्व, या फेड—संयुक्त राज्य अमेरिका, और संभवतः पूरे विश्व में, सबसे शक्तिशाली आर्थिक संस्था है। इसकी मुख्य जिम्मेदारियों में ब्याज दरें निर्धारित करना, मौद्रिक आपूर्ति का प्रबंधन करना, और वित्तीय बाजारों को नियन्त्रित करना शामिल है।
  • Toggle Title
    आज फेड फंड्स ब्याज दर क्या है? बेंचमार्क शॉर्ट-टर्म फेडरल फंड्स टारगेट दर 23 साल के उच्चतम स्तर पर है, जो 5.25% से 5.5% के बीच है।
  • What time is the Fed rate decision today?
    2 बजे ईटी फेड की नीति निर्धारण समिति 2 बजे ईटी पर एक बयान और ब्याज दर के निर्णय को प्रकाशित करेगी। फेड चेयरमैन जेरोम पॉवेल 2:30 बजे एक समाचार सम्मेलन में टिप्पणियाँ देंगे और सवालों के जवाब देंगे। एफओएमसी ने जुलाई 2023 से फेडरल-फंड्स दर को 5.25% से 5.5% के बीच बनाए रखा है।
  • What is the Fed meeting outcome today?
    फेडरल रिजर्व सिस्टम, जिसे अक्सर फेडरल रिजर्व या बस "फेड" के नाम से जाना जाता है, संयुक्त राज्य अमेरिका का केंद्रीय बैंक है। इसे कांग्रेस द्वारा देश को एक सुरक्षित, अधिक लचीला, और स्थिर मौद्रिक और वित्तीय प्रणाली प्रदान करने के लिए स्थापित किया गया था।
  • What is the full form of Fed?
    फेडरल रिजर्व सिस्टम (एफआरएस) संयुक्त राज्य अमेरिका का केंद्रीय बैंक है। अक्सर फेड के नाम से जाना जाता है, यह विश्व का सबसे प्रभावशाली वित्तीय संस्थान माना जा सकता है। इसे देश को एक सुरक्षित, लचीला, और स्थिर मौद्रिक और वित्तीय प्रणाली प्रदान करने के लिए स्थापित किया गया था।
  • What is Fed in US market?
    फेडरल रिजर्व सिस्टम (एफआरएस) संयुक्त राज्य अमेरिका का केंद्रीय बैंक है। इसे अक्सर फेड कहा जाता है, और यह विश्व का सबसे प्रभावशाली वित्तीय संस्थान माना जा सकता है। इसे देश को एक सुरक्षित, लचीला, और स्थिर मौद्रिक और वित्तीय प्रणाली प्रदान करने के लिए स्थापित किया गया था।
  • What is the role of the Fed?
    देश की मौद्रिक नीति को संचालित करता है ताकि अधिकतम रोजगार, स्थिर मूल्य, और अमेरिकी अर्थव्यवस्था में दीर्घकालिक मध्यम ब्याज दरों को बढ़ावा दिया जा सके। वित्तीय प्रणाली की स्थिरता को बढ़ावा देता है और अमेरिकी और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सक्रिय निगरानी और संलग्नता के माध्यम से प्रणालीगत जोखिमों को न्यूनतम और नियंत्रित करने की कोशिश करता है।
  • What is federal rates in India?
    **निवासी टर्म डिपॉजिट ब्याज दरें** | अवधि | एकल जमा ₹300 लाख से कम - सामान्य जनता | एकल जमा ₹300 लाख से कम - वरिष्ठ नागरिक | |--------------------------------|-------------------------------------|---------------------------------------| | 401 दिन से कम 2 साल तक | 7.00% | 7.50% | | 2 साल से 776 दिन तक | 7.05% | 7.55% | | 777 दिन | 7.25% | 7.75% | | 778 दिन से 3 साल से कम | 7.05% | 7.55% |
  • Did the Fed drop interest rates?
    फेडरल रिजर्व ने बुधवार को घोषणा की कि वह ब्याज दरों को अपरिवर्तित रखेगा। हालांकि, हालिया आर्थिक वृद्धि और कम होती महंगाई के संकेत सितंबर में एक व्यापक रूप से अपेक्षित दर कट के लिए रास्ता बना रहे हैं, जो उन अमेरिकियों के लिए राहत की खबर है जो ऊंची ब्याज दरों के साथ संघर्ष कर रहे हैं।
  • What is the interest rate today?
    साप्ताहिक राष्ट्रीय बंधक ब्याज दर रुझान: - 30 साल की निश्चित दर: 6.86% - 15 साल की निश्चित दर: 6.30% - 10 साल की निश्चित दर: 6.27% - 5/1 ARM: 6.43%
  • Does it rain a lot in Delhi?
    मानसून जून के अंत में शुरू होता है और मध्य सितंबर तक चलता है, जिसमें लगभग 797.3 मिमी (31.39 इंच) बारिश होती है।
  • Are schools closed tomorrow in Delhi, 2024, 1 August?
    शिक्षा मंत्री अतिशी ने कहा कि स्कूल गुरुवार को बंद रहेंगे। “आज शाम की बहुत भारी बारिश और कल भारी बारिश की भविष्यवाणी को देखते हुए, सभी स्कूल—सरकारी और निजी—कल, 1 अगस्त को बंद रहेंगे।”
  • When can Delhi expect rain?
    दिल्ली में मानसून 28 जून तक पहुँचता है, जिससे जुलाई और अगस्त के दौरान गर्म और आर्द्र मौसम होता है। अक्टूबर और नवंबर में दिल्ली में सुखद मौसम देखा जाता है। दिल्ली में सर्दियाँ दिसंबर के आसपास शुरू होती हैं और जनवरी और फरवरी में अपने चरम पर होती हैं।
  • Has it ever snowed in Delhi?
    नहीं। लेकिन तापमान 0 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुँच जाता है (शायद ही नकारात्मक में)। सुबह की पहली ठंड को कभी-कभी बर्फ समझा जा सकता है। उत्तरी मैदानों में सर्दियाँ बहुत सूखी होती हैं और इसलिए दिल्ली में बर्फबारी असंभव है।
  • What time does school end in Delhi?
    सभी स्कूलों को राष्ट्रीय राजधानी में धुंधले मौसम को देखते हुए सुबह 9 बजे से शुरू होकर शाम 5 बजे तक समाप्त करने की आवश्यकता थी। अलग से, राष्ट्रीय राजधानी में मौसम की स्थिति पिछले हफ्तों की तुलना में सुधरती हुई लग रही है।
  • Does Delhi get flooded?
    बाढ़ की संवेदनशीलता 1900 के बाद से, दिल्ली में 1924, 1947, 1976, 1978, 1988 और 1995 के वर्षों में छह प्रमुख बाढ़ें आई हैं, जब यमुना नदी का पीक स्तर पुराने रेलवे पुल पर खतरे के स्तर 204.49 मीटर से एक मीटर या उससे अधिक ऊपर था। 6 सितंबर 1978 को खतरे के स्तर से 2.66 मीटर ऊपर बाढ़ आई थी।
  • Is Swiggy delivering alcohol in Delhi?
    रिपोर्ट के अनुसार, नई दिल्ली, कर्नाटक, हरियाणा, पंजाब, तमिलनाडु, गोवा और केरल जैसे राज्य इस संबंध में पायलट परियोजनाओं का परीक्षण कर रहे हैं। ऐसा बताया गया है कि स्विग्गी, बिगबास्केट और जोमैटो जैसे प्लेटफॉर्म जल्द ही बीयर, वाइन और लिकर जैसे कम अल्कोहल वाले पेय पदार्थों की डिलीवरी शुरू कर सकते हैं।
  • How much alcohol is allowed in Delhi?
    दिल्ली निवासी अपने घर में अधिकतम 18 लीटर शराब, जिसमें बीयर और वाइन शामिल हैं, रख सकते हैं। रम, व्हिस्की, वोडका और जिन जैसी श्रेणियों के लिए यह सीमा 9 लीटर है। यदि आप कहीं और पार्टी की योजना बना रहे हैं, तो आपको दिल्ली से बाहर केवल 1 लीटर शराब ले जाने की अनुमति है।
  • Which state drinks the most alcohol in India?
    अरुणाचल प्रदेश में भारत में शराब पीने वाले पुरुषों और महिलाओं का प्रतिशत सबसे अधिक है। अरुणाचल प्रदेश में 53% पुरुष और 24% महिलाएं शराब का सेवन करते हैं। जिन राज्यों में शराब के उपयोग की प्रचलन सबसे अधिक है, वे हैं: अरुणाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, गोवा, पंजाब, और त्रिपुरा।
  • Why isn t alcohol sold online in India?
    मद्यपान संबंधी शराब एक राज्य का विषय है, न कि केंद्रीय विषय, जहाँ राज्य शराब की दुकानों की नीलामी करता है। चूंकि ऑनलाइन खुदरा बिक्री के लिए शराब को पूरे देश में भेजने की आवश्यकता होती है, जिससे राज्य की सीमाएँ पार करनी पड़ती हैं, इसलिए इसे किया ही नहीं जा सकता।
  • Does Zomato deliver alcohol in Delhi?
    दिल्ली, गुड़गांव के शराब प्रेमियों के लिए खुशखबरी! स्विग्गी, ज़ोमैटो, और ब्लिंकिट आपके दरवाजे तक शराब पहुंचा सकते हैं - आपके दरवाजे पर शराब।
  • In which IPL team is Kagiso Rabada?
    कैगिसो रबाडा एक दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर हैं जो इंडियन प्रीमियर लीग में पंजाब फ्रेंचाइजी के लिए खेलते हैं।
  • Who is the father of KG Rabada?
    कैगिसो रबाडा के पिता, डॉ. एम्फो रबाडा, अपने संगीत यात्रा के बारे में बात करते हैं।
  • Who bought Kagiso Rabada?
    आईपीएल 2022 की मेगा नीलामी से पहले उसे रिलीज़ कर दिया गया था, और फिर पंजाब किंग्स ने उसे 9.25 करोड़ रुपये में खरीद लिया।
  • Why is Rabada so good?
    पूर्व तेज गेंदबाज एलन डोनाल्ड के अनुसार, कैगिसो रबाडा की सफलता की गहरी इच्छा और गेंद को आसानी से छोड़ने की उत्कृष्ट तकनीक उन्हें आज के समय का एक महान दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी बनाती है।
  • What is the full name of Rabada?
    कैगिसो रबाडा ने मात्र 19 वर्ष की उम्र में एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक टी20 इंटरनेशनल मैच में अपने प्रोटियाज करियर की शुरुआत की। इस तेज गेंदबाज ने मार्च 2014 में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पदार्पण किया और अपनी फॉर्म के दम पर चयनकर्ताओं को प्रभावित किया, जिससे उन्हें 2015 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण का मौका मिला।
  • How was Ismail Haniyeh assassinated?
    स्थानीय समयानुसार लगभग 2 बजे, एक "हवाई निर्देशित प्रक्षेप्य" ने उस स्थान को निशाना बनाया जहां हनीयेह ठहरे हुए थे। ईरान की सरकारी समाचार एजेंसी IRNA के अनुसार, इस हमले में उनके अंगरक्षक की भी मौत हो गई।
  • Who gave back Gaza?
    इजरायली बसने वालों और सेना को गाजा पट्टी के अंदर से हटाकर सीमा के साथ फिर से तैनात किया गया। यह वापसी इजरायल द्वारा एकतरफा तरीके से की गई थी, जिसमें इजरायल ने फिलिस्तीनी प्राधिकरण के साथ किसी भी समन्वय या औपचारिक हस्तांतरण को अस्वीकार कर दिया।
  • Who attacked first in the Arab Israeli war?
    लड़ाई की शुरुआत तब हुई जब फिलिस्तीनी अरबों के अनियमित समूहों ने, जो अरब मुक्ति सेना की स्थानीय इकाइयों से जुड़े थे और फिलिस्तीन तथा पड़ोसी अरब देशों के स्वयंसेवकों से बने थे, यहूदी शहरों, बस्तियों और सशस्त्र बलों पर हमले शुरू किए।
  • What religion is Israel?
    देश के केंद्रीय सांख्यिकी ब्यूरो (सीबीएस) के वर्गीकरण प्रणाली (2020 के आंकड़ों) के अनुसार, लगभग 73 प्रतिशत जनसंख्या यहूदी है, 18 प्रतिशत मुस्लिम, 2 प्रतिशत ईसाई और 1.6 प्रतिशत द्रूज़ हैं।
  • What is the price of Realme 13 Pro?
    **बेस वेरिएंट** | **टॉप वेरिएंट** --- | --- **रियलमी 13 प्रो** | ₹23,999 [8GB+128GB] | ₹28,999 [12GB+512GB] **रियलमी 13 प्रो+** | ₹29,999 [8GB+256GB] | ₹33,999 [12GB+512GB]
  • When did Realme Narzo 30 Pro launch in India?
    रियलमी नार्ज़ो 30 प्रो 5जी एक एंड्रॉइड स्मार्टफोन है जिसे चीनी निर्माता रियलमी ने विकसित किया है और 24 फरवरी 2021 को लॉन्च किया गया था। यह कंपनी द्वारा पेश की गई नार्ज़ो 30 श्रृंखला का दूसरा स्मार्टफोन है।
  • When did Realme 9 Pro launch in India?
    रियलमी 9 प्रो 5जी मोबाइल 16 फरवरी 2022 को लॉन्च किया गया। इस फोन में 120 हर्ट्ज रिफ्रेश रेट के साथ 6.60 इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले है, जो 1080x2412 पिक्सल का रिज़ॉल्यूशन प्रदान करता है।
  • What is the price of Realme new model?
    **रियलमी मोबाइल्स की मूल्य सूची 2024** | **रियलमी मोबाइल्स** | **मूल्य** | **गैजेट्स 360 रेटिंग** | |---------------------------|-------------|-----------------------| | रियलमी C65 5G | ₹10,499 | - | | रियलमी नार्ज़ो 70x 5G | ₹11,998 | - | | रियलमी नार्ज़ो 70 5G | ₹14,975 | - | | रियलमी P1 5G | ₹15,999 | 7 |
  • Which country made Realme mobile?
    रियलमी एक चीनी स्मार्टफोन कंपनी है जिसकी स्थापना 4 मई 2018 (चीन का राष्ट्रीय युवा दिवस) को पूर्व ओप्पो उपाध्यक्ष और विदेशी व्यवसाय विभाग के प्रमुख, स्काई ली द्वारा की गई थी। कंपनी को शुरू में बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स की ओप्पो मोबाइल्स का एक उप-ब्रांड के रूप में स्थापित किया गया था, लेकिन बाद में इसे एक स्वतंत्र इकाई के रूप में शामिल किया गया।
  • Who is the CEO of Realme?
    नई दिल्ली: भारत में दूसरी सबसे बड़ी स्मार्टफोन ब्रांड रियलमी, अपने भारत टीम को मजबूत कर रही है, क्योंकि 2023 में कंपनी के भारत CEO माधव शेट सहित कई प्रमुख कार्यकारी अधिकारियों ने इस्तीफा दिया। इसके संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, स्काई ली ने यह जानकारी दी है।
  • What is the rank of Realme in India?
    रियलमी 2019 से भारत में चौथा सबसे बड़ा स्मार्टफोन ब्रांड है, इसके पीछे शाओमी, सैमसंग और वीवो हैं। रियलमी भारत में सबसे तेज़ चार्जिंग स्मार्टफोन और भारत का पहला 5G स्मार्टफोन के रिकॉर्ड रखता है।
  • Who is Manu Sarabjot?
    नई दिल्ली: मनु भाकर और सरबजोत सिंह ने मंगलवार को भारत के लिए इतिहास रच दिया क्योंकि उन्होंने चाटरू के नेशनल शूटिंग सेंटर में 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम इवेंट में कांस्य पदक जीता। यह पेरिस ओलंपिक से भारत का दूसरा पदक है, मनु ने रविवार को महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल में कांस्य पदक जीता था।
  • Where is Sarabjot Singh from?
    हरियाणा के अंबाला जिले के ढीन गांव से आने वाले 20 वर्षीय सरबजोत की यात्रा विनम्र परिस्थितियों में शुरू हुई थी। वे किसान जतिंदर सिंह और गृहिणी हरदीप कौर के बेटे हैं।
  • Who won the 2nd bronze for India?
    मनु भाकर ने शांत स्वभाव का परिचय दिया जबकि सरबजोत सिंह ने आदर्श सहयोगी की भूमिका निभाई। इस जोड़ी ने दक्षिण कोरिया को हराकर पेरिस 2024 ओलंपिक खेलों में 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम में कांस्य पदक जीतकर इतिहास रचा। मनु भाकर और सरबजोत सिंह ने अपने कांस्य पदक दिखाए।
  • Who won the Olympic medal in India in 2024?
    भारत की मनु भाकर और सरबजोत सिंह ने पेरिस 2024 ओलंपिक में मंगलवार को 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम में कांस्य पदक जीता। इसके साथ ही 22 वर्षीय भाकर एक ही संस्करण में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय बन गईं। उन्होंने रविवार को महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल में कांस्य पदक जीता था।
  • Who won the second bronze medal for India?
    पेरिस ओलंपिक 2024: मनु भाकर और सरबजोत सिंह ने शूटिंग में चमक बिखेरी, भारत ने दूसरा पदक जीता। भारत ने पेरिस ओलंपिक में अपना दूसरा पदक जीता। मनु भाकर और सरबजोत सिंह ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम इवेंट में कांस्य पदक जीता। मनु एक ही ओलंपिक में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय एथलीट बन गईं।
  • Who is the first Indian woman to win the Olympic medal in shooting?
    पेरिस 2024 में, मनु भाकर ओलंपिक में शूटिंग में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गईं। इसके बाद, उन्होंने सरबजोत सिंह के साथ मिश्रित टीम इवेंट में कांस्य पदक जीतकर एक ही ओलंपिक संस्करण में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय बन गईं।
  • Is the CA Foundation result June 2024 out?
    आईसीएआई सीए फाउंडेशन परिणाम जून 2024 सत्र का लाइव अपडेट: भारतीय चार्टर्ड अकाउंटेंट्स संस्थान (आईसीएआई) आज, 29 जुलाई, को सीए फाउंडेशन परीक्षा का परिणाम घोषित करेगा। आईसीएआई के आधिकारिक वेबसाइट icai.nic.in और icai.org पर जून 2024 सत्र की परीक्षा का परिणाम उपलब्ध होगा।
  • When should I register for CA Foundation 2024?
    सितंबर 2024 में होने वाले सीए फाउंडेशन कोर्स में दाखिला लेने के लिए, बस आईसीएआई की आधिकारिक वेबसाइट icai.org पर जाएं। वहां, आप अपनी जानकारी भर सकते हैं, आवश्यक दस्तावेज़ जमा कर सकते हैं, और शुल्क का भुगतान पूरा कर सकते हैं। ध्यान दें कि सीए फाउंडेशन सितंबर 2024 परीक्षा के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि 1 मई 2024 है।
  • How many times was the CA Foundation exam held in a year in 2024?
    CA परीक्षा एक वर्ष में कितनी बार आयोजित की जाती है? 2024 में सीए परीक्षा वर्ष में तीन बार आयोजित की जाएगी: मई/जून, सितंबर, और जनवरी के महीनों में, सीए फाउंडेशन और इंटर के लिए।
  • Is CA result out in 2024?
    आईसीएआई सीए फाउंडेशन जून 2024 के परिणाम 29 जुलाई 2024 की शाम को जारी किए गए हैं। छात्र अपने परिणाम आधिकारिक आईसीएआई वेबसाइट पर उपलब्ध लिंक का उपयोग करके देख सकते हैं। परिणाम जांचने के लिंक नीचे दिए गए हैं: icai.org।
  • How many attempts for CA?
    चार्टर्ड अकाउंटेंसी (सीए) में प्रयास की सीमाएँ और उनका महत्व परीक्षा का स्तर | अनुमत प्रयासों की संख्या --- | --- फाउंडेशन | 6 प्रयास इंटरमीडिएट (आईपीसीसी) | असीमित प्रयास फाइनल | असीमित प्रयास
  • What is the income of a CA?
    एक नए चार्टर्ड अकाउंटेंट के रूप में, औसत वेतन ₹4.5 लाख से ₹6 लाख प्रति वर्ष के बीच होता है। भारतीय चार्टर्ड अकाउंटेंट्स संस्थान (आईसीएआई) के अनुसार, कैंपस प्लेसमेंट के माध्यम से पेश किए गए औसत सीए वेतन में 2024 में वृद्धि हुई है, जो ₹8 लाख से ₹11.50 लाख प्रति वर्ष हो गया है।
  • What is the syllabus of CA Foundation 2024?
    यह चार पेपर्स में बाँटा जाएगा - पेपर 1: लेखांकन के सिद्धांत और अभ्यास (100 अंक) पेपर 2: व्यापार कानून और व्यापार पत्राचार एवं रिपोर्टिंग (100 अंक) अनुभाग A: व्यापार कानून (60 अंक) अनुभाग B: व्यापार पत्राचार और रिपोर्टिंग (40 अंक) पेपर 3*: व्यापार गणित और तार्किक तर्क ...
  • What is the salary of a CA finalist
    भारत में सीए की शुरुआती सैलरी प्रति माह विवरण | वेतन --- | --- कई प्रयासों में सीए फाइनल पास किया | ₹8-9 लाख पहले प्रयास में सीए फाइनल पास किया | ₹12-13 लाख सीए फाइनल के टॉपर्स | ₹15-20 लाख
  • Who is the new governor of Rajasthan?
    आरएसएस के नेता हरिभाऊ किसनराव बगड़े को राजस्थान का नया राज्यपाल नियुक्त किया गया। नई दिल्ली: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने रविवार को अनुभवी आरएसएस नेता हरिभाऊ किसनराव बगड़े को राजस्थान का नया राज्यपाल नियुक्त किया।
  • When was Murmu appointed as President of India?
    द्रौपदी मुर्मू का राष्ट्रपति पद 25 जुलाई 2022 को शुरू हुआ, जब उन्होंने भारत के 15वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली, जो मुख्य न्यायाधीश एन. वी. रामना द्वारा दिलाई गई थी।
  • What has Draupadi Murmu done for India?
    मुर्मू ने 14 अगस्त 2022 को राष्ट्रपति के रूप में पहली बार राष्ट्र को संबोधित किया, जो 75वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या थी। सितंबर 2022 में, उन्होंने 'प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत' नामक सरकारी कार्यक्रम की शुरुआत की – यह एक पहल थी जो देश से तपेदिक को समाप्त करने के लिए थी।
  • Who is the 39th Governor of Rajasthan?
    क्रमांक नाम कार्यकाल 39 श्रीमती प्रभा राव 25 जनवरी 2010 से 26 अप्रैल 2010 40 श्री शिवराज पाटिल (अधिकारी) 28 अप्रैल 2010 से 11 मई 2012 41 श्रीमती मार्गरेट अल्वा 12 मई 2012 से 07 अगस्त 2014 42 श्री राम नाईक (अधिकारी) 08 अगस्त 2014 से 03 सितंबर 2014
  • What is the old name of Governor?
    1858 के बाद, गवर्नर-जनरल (अब आमतौर पर वायसरॉय के रूप में जाना जाता है) भारत के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी और संप्रभु के प्रतिनिधि के रूप में कार्य करता था। भारत को कई प्रांतों में बांटा गया था, जिनमें से प्रत्येक का प्रमुख एक गवर्नर, लेफ्टिनेंट गवर्नर, मुख्य आयुक्त या प्रशासक होता था।
  • Who was our President before murmu?
    क्र.सं. नाम (जन्म–मृत्यु) उपाध्यक्ष 13 प्रणब मुखर्जी (1935–2020) एम. हामिद अंसारी 14 राम नाथ कोविंद (1945–वर्तमान) एम. हामिद अंसारी, एम. वेंकैया नायडू 15 द्रौपदी मुर्मू (1958–वर्तमान) एम. वेंकैया नायडू, जगदीप धनखड़
  • Who is Droupadi?
    द्रौपदी (संस्कृत: द्रौपदी, romanized: draupadī, अर्थ: 'द्रुपद की पुत्री'), जिसे कृष्णा, पंचाली, और यज्ञसेनी भी कहा जाता है, प्राचीन कुरु साम्राज्य की रानी थीं और कुरु राजा युधिष्ठिर की प्रमुख पत्नी थीं, जिनके साथ उनके चार भाई (पांडव)—भीम, अर्जुन, नकुल, और सहदेव भी थे।
  • Who was the first woman Governor of Bihar?
    राम दुलारी सिन्हा (8 दिसंबर 1922 – 31 अगस्त 1994) एक राष्ट्रवादी, स्वतंत्रता सेनानी, कांग्रेस सांसद, केंद्रीय मंत्री, और गवर्नर थीं। वे बिहार की पहली महिला थीं जिनके पास मास्टर डिग्री थी और बिहार की पहली महिला थीं जिन्हें गवर्नर नियुक्त किया गया।
  • Who is the 4th citizen of India?
    उपाध्यक्ष और प्रधानमंत्री क्रमशः देश के दूसरे और तीसरे नागरिक होते हैं। जबकि गवर्नर भारत के चौथे नागरिक होते हैं, पूर्व राष्ट्रपति और उपप्रधानमंत्री इस सूची में पांचवे स्थान पर होते हैं।
  • Toggle Title
    Toggle Content
  • Is the CUET ug 2024 result declared?
    राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने CUET UG परिणाम 2024 घोषित किया, जिसे NTA की NEET परीक्षा लीक विवादों के कारण 30 जून से प्रारंभिक रूप से विलंबित किया गया था। छात्र अपने परिणाम exams.nta.ac.in पर देख सकते हैं। CUET UG परीक्षा 15 मई से 29 मई तक हाइब्रिड मोड में आयोजित की गई थी।
  • Will CUET be conducted in 2024?
    CUET 2024 का आयोजन 15 मई से 24 मई, 2024 के बीच निर्धारित किया गया है। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) वह संगठन है जो CUET परीक्षा का संचालन करती है और जिसने CUET UG 2024 की तिथियों की घोषणा की है।
  • How to check rank in CUET ug 2024?
    CUET UG 2024 परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवार अपने परिणामों की जांच NTA CUET UG की आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in/CUET-UG पर अपने लॉगिन क्रेडेंशियल्स, जैसे कि आवेदन संख्या और जन्मतिथि (DOB) दर्ज करके कर सकते हैं।
  • Are CUET UG results out?
    राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने लंबे समय से प्रतीक्षित CUET UG 2024 परिणाम जारी कर दिया है। जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए थे, वे अब आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in/CUET-UG से अपना CUET UG 2024 परिणाम देख और डाउनलोड कर सकते हैं।
  • How to check CUET result pass or fail?
    जो छात्र सामान्य विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (CUET) में शामिल हुए हैं, वे अपनी CUET परिणामों को आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in पर लॉगिन करके और अपने लॉगिन क्रेडेंशियल्स - आवेदन संख्या और पासवर्ड - दर्ज करके देख सकते हैं। NTA ने CUET 2024 का अंतिम परिणाम जारी कर दिया है।
  • How to calculate CUET score out of 800?
    CUET 2024 स्कोर कैसे गणना करें? सामान्यीकृत स्कोर, CUET अंक बनाम प्रतिशत, CUET परिणाम जारी 1: उत्तर पत्रक और उत्तर कुंजी प्राप्त करें। 2: कुल प्रयास किए गए प्रश्नों की पहचान करें। 3: सही और गलत उत्तरों की पहचान करें। 4: अंकन योजना का संदर्भ लें। 5: कच्चा स्कोर गणना करें।
  • How long is the CUET score card valid for?
    2024-25 CUET स्कोरकार्ड में उम्मीदवार का नाम, उम्मीदवार का स्कोर, प्राप्त रैंक, विषय कोड, विषय अंक, आदि की जानकारी होगी। यह स्कोरकार्ड केवल वर्तमान शैक्षणिक वर्ष, यानी 2024-25 के लिए मान्य है, ताकि स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश लिया जा सके।
  • How many seats are in a CUET?
    CUET PG 2024 में भाग लेने वाली विश्वविद्यालयों की सीट मैट्रिक्स PG प्रवेश के लिए सबसे लोकप्रिय प्रवेश परीक्षा होने के नाते, यह परीक्षा विभिन्न CUET मास्टर डिग्री पाठ्यक्रमों जैसे MSc, MA, MCom, MBA, MTech, MFA, और अन्य पाठ्यक्रमों के लिए लगभग 40 हजार सीटें प्रदान करती है।
  • Toggle Title
    Toggle Content
  • What time is the opening ceremony of the Olympics 2024 in India?
    पेरिस ओलंपिक 2024 का उद्घाटन समारोह भारत में रात 11:30 बजे (भारतीय मानक समय) से शुरू होगा।
  • Can India host the next Olympics?
    भारत ने अब तक ओलंपिक खेलों की मेजबानी कभी नहीं की है, लेकिन यह एशियाई दिग्गज 2032 के खेलों की मेजबानी के लिए बोली लगाने के इच्छुक हैं। पिछले अक्टूबर में आईओसी सत्र में अपने संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने किसी उम्मीदवार शहर का उल्लेख नहीं किया, हालांकि गुजरात में चार संभावित स्थलों की पहचान की गई है।
  • How to see the Olympics in India?
    पेरिस ओलंपिक 2024 के उद्घाटन समारोह का प्रसारण भारत में रात 11:00 बजे IST से स्पोर्ट्स18 1 SD और स्पोर्ट्स18 1 HD चैनलों पर उपलब्ध होगा। प्रशंसक इस कार्यक्रम को मुफ्त में जियो सिनेमा पर भी स्ट्रीम कर सकते हैं।
  • Who was the first Indian woman to win the Olympic medal?
    मनु भाकर - ओलंपिक में शूटिंग पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला - द हिंदू
  • Who won gold for India in the Olympics?
    भारत का ओलंपिक पदक गणना 2020 में, नीरज चोपड़ा ने ट्रैक और फील्ड एथलेटिक्स में भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक जीता। उनकी जीत ने 1900 के खेलों के बाद 23 संस्करणों के बाद इस श्रेणी में भारत के पदक सूखे को समाप्त किया। 2008 में, अभिनव बिंद्रा ने 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में स्वर्ण पदक जीता।
  • Is the Olympic Channel free?
    आप हर इवेंट को नहीं देख पाएंगे, लेकिन NBC का ब्रॉडकास्ट चैनल नेटवर्क के कवरेज का केंद्र है। बड़े स्क्रीन पर मुफ्त में इसे देखने का सबसे अच्छा तरीका एक अच्छा HD एंटीना है। अपने घर में एंटीना को विभिन्न स्थानों पर टेस्ट करना सुनिश्चित करें ताकि सबसे विश्वसनीय सिग्नल मिल सके।
  • How many sports are in Paris 2024 Olympics?
    26 जुलाई से लेकर 11 अगस्त को ओलंपिक समापन समारोह तक, एथलीट्स 32 विभिन्न खेल श्रेणियों में प्रतिस्पर्धा करेंगे, जिनमें तीरंदाजी से लेकर टेबल टेनिस तक शामिल हैं। दुनिया भर से दर्शक अपने पसंदीदा एथलीट्स, जैसे कि सिमोन बाइल्स और केटी लेडेकी को तैराकी और जिम्नास्टिक में देखने के लिए इकट्ठा होंगे।
  • Where will Olympics be held in India?
    उन्होंने यह भी पुष्टि की कि आईओए 2036 खेलों की मेजबानी के लिए भारत की संभावित बोली को लेकर आईओसी के साथ बातचीत कर रहा था। अगस्त 2023 में, भारत के खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने 2036 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक की मेजबानी की इच्छा को फिर से दोहराया। उन्होंने अहमदाबाद को मेजबान शहर के रूप में समर्थन दिया।
  • Where can I watch the Olympics 2024 in India live?
    भारत में पेरिस 2024 ओलंपिक लाइव कहां देखें: भारत में पेरिस 2024 ओलंपिक का लाइव स्ट्रीमिंग मुफ्त में जियो सिनेमा पर उपलब्ध होगा। पेरिस 2024 का सीधा प्रसारण स्पोर्ट्स 18 नेटवर्क टीवी चैनल पर किया जाएगा।
  • How many medals has India won in the Olympics 2024 today?
    अब तक, भारत ने पेरिस 2024 ओलंपिक में एक पदक जीता है, जो कि कांस्य पदक है।
  • Toggle Title
    पेरिस ओलंपिक 2024 के दूसरे दिन भारत के मैचों का प्रसारण स्पोर्ट्स 18 1 HD/SD, स्पोर्ट्स 18 2, स्पोर्ट्स 18 3, VHI, MTV और कलर्स चैनलों पर किया जाएगा।
  • Who will sponsor Paris Olympics 2024 in India?
    सूत्रों के अनुसार, भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने रिलायंस, बीपीसीएल, अडानी, आदित्य बिड़ला कैपिटल, यस बैंक, अमूल, आईनॉक्स लीजर, जेएसडब्ल्यू, प्यूमा और तसवा जैसे प्रमुख ब्रांडों के साथ 50 करोड़ रुपये से अधिक के प्रायोजन सौदों को सुरक्षित किया है।
  • How many goals did Alvarez score in the World Cup?
    अल्वारेज़ ने अपने चार गोलों के महत्वपूर्ण योगदान के साथ टूर्नामेंट को राष्ट्रीय नायक के रूप में समाप्त किया, जिससे उनकी टीम को जीत हासिल हुई।
  • How many free kick goals does Alvarez have?
    जूलियन अल्वारेज़ ने अपने करियर में प्रीमियर लीग में 1 फ्री किक गोल किया है।
  • Who is the top goal scorer in UCL 22 23?
    चैंपियंस लीग 2022/2023 » शीर्ष स्कोरर खिलाड़ी - देश - गोल (पेनल्टी) एर्लिंग हालैंड - नॉर्वे - 12 (1) मो सालाह - मिस्र - 8 (1) किलियन एमबाप्पे - फ्रांस - 7 (1) विनीसियस जूनियर - ब्राज़ील - 7 (0)
  • What trophies has Alvarez won?
    जूलियन अल्वारेज़ ने 14 अलग-अलग ट्रॉफियां जीती हैं और वह अभी केवल 24 साल के हैं 🤯 🇦🇷 विश्व कप 🇦🇷 कोपा अमेरिका 🇦🇷 फिनालिसिमा ❤️ अर्जेंटीना प्राइमेरा ❤️ कोपा लिबर्टाडोरेस ❤️ कोपा अर्जेंटीना ❤️ सुपरकोपा अर्जेंटीना ❤️ ट्रोफियो डे कैम्पियोन्स ❤️ रेकोपा सुदामेरिकाना 💙 चैंपियंस लीग 💙 प्रीमियर लीग 💙 एफए कप 💙 यूईएफए सुपर कप 💙 फीफा क्लब ...
  • Has Alvarez won a World Cup?
    2022 विश्व कप खिताब जीतकर, अल्वारेज़ एक ही सीज़न में विश्व कप और राष्ट्रीय ट्रेबल (इंग्लैंड में मैनचेस्टर के साथ) जीतने वाले पहले खिलाड़ी बने। U23 टीम के साथ उन्होंने 2020 में CONMEBOL ओलंपिक क्वालिफिकेशन टूर्नामेंट जीता।
  • How many belts does Alvarez have?
    साउल अल्वारेज़ के पास कौन-कौन से खिताब और बेल्ट हैं? यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि जैम मंगुइया के खिलाफ अपनी जीत के बाद, अल्वारेज़ ने सभी पांच 168-पाउंड बेल्ट (WBO, WBA, WBC, IBF और द रिंग) अपने नाम कर लिए।
  • Has Argentina won any trophy?
    पिछले आधे दशक में, अर्जेंटीना ने एक विश्व कप, दो कोपा अमेरिका और एक फिनालिसिमा जीता है, इस प्रक्रिया में केवल दो बार हार का सामना किया है। ये दो मैच 2022 विश्व कप में सऊदी अरब के खिलाफ और दक्षिण अमेरिकी विश्व कप क्वालिफायर में उरुग्वे के खिलाफ थे।
  • What are some fun facts about Julian Alvarez?
    जूलियन अल्वारेज़ के बारे में अधिक तथ्य जूलियन अल्वारेज़ 24 साल की उम्र में अपने जन्मदिन पर प्रीमियर लीग मैच में दो या अधिक गोल करने वाले 10वें खिलाड़ी बने। उन्हें 2021 में दक्षिण अमेरिकी फुटबॉलर ऑफ़ द ईयर का नाम दिया गया, जिससे उनकी शीर्ष प्रतिभा के रूप में स्थिति मजबूत हो गई।
  • How many goals did Julian Alvarez score in 22-23?
    सिटी के लिए 2022/23 सीज़न में 49 मैचों में 17 गोल और पांच असिस्ट के साथ, यह कोई आश्चर्य की बात नहीं होगी अगर अल्वारेज़ अगले सीज़न में इन आंकड़ों को पार कर जाएँ।
  • How much is Alvarez worth?
    एक मुक्केबाज जो ग्रामीण गरीबी में पला-बढ़ा और $40 के लिए लड़ता था, फोर्ब्स के अनुमान के अनुसार, अल्वारेज़ की संपत्ति कम से कम $275 मिलियन है। पिछले दो वर्षों में, अल्वारेज़ ने पश्चिमी मेक्सिको में कैनेलो एनर्जी नामक पांच गैस स्टेशनों की एक श्रृंखला और अपर नामक 20 सुविधा स्टोरों की एक संबंधित श्रृंखला शुरू की है।
  • How many goals did Ronaldo score at 23?
    क्रिस्टियानो रोनाल्डो बनाम लियोनेल मेसी: उम्र के अनुसार गोलों की प्रतिद्वंद्विता क्रिस्टियानो रोनाल्डो 21 - 13 - 36 22 - 26 - 62 23 - 40 - 102 24 - 30 - 132
  • Is Messi in the Olympics in 2024?
    हालाँकि मेसी और एमबापे गेम्स से अनुपस्थित हैं, फिर भी पेरिस में अपने देशों के लिए खेल रहे खेल के कई बड़े सितारे होंगे। मेज़बान फ्रांस की कप्तानी लैकाज़ेट करेंगे, जो सात साल बाद पहली बार अपने राष्ट्र का प्रतिनिधित्व करेंगे।
  • Where is India touring in 2024?
    श्रीलंका भारतीय क्रिकेट टीम जुलाई और अगस्त 2024 में श्रीलंका दौरे पर जा रही है ताकि श्रीलंका क्रिकेट टीम के खिलाफ खेले। इस दौरे में तीन ट्वेंटी20 इंटरनेशनल (T20I) और तीन वन डे इंटरनेशनल (ODI) मैच शामिल हैं।
  • Where can I watch the India Tour of Sri Lanka 2024?
    पहला T20I - 27 जुलाई 2024 भारत के श्रीलंका दौरे के पहले T20I की सभी गतिविधियों को लाइव और विशेष रूप से Sony LIV पर देखें।
  • Where live IND vs SL?
    सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क के पास दूसरे T20I के प्रसारण अधिकार हैं, और यह IND vs SL मैच का प्रसारण करेगा। अंग्रेजी में लाइव कमेंट्री Sony Ten 5 पर उपलब्ध होगी, जबकि हिंदी कमेंट्री के लिए Sony Ten 3 पर प्रसारण किया जाएगा।
  • Will Virat Kohli play the 2027 World Cup?
    विराट कोहली और रोहित शर्मा के प्रशंसक, खुश हो जाइए। आपके प्यारे दिग्गज खिलाड़ी काफी हद तक भारत की 2027 वर्ल्ड कप टीम में शामिल होने की संभावना में हैं।
  • Which match is on 22 May 2024?
    मैच: RR बनाम RCB, एलिमिनेटर, इंडियन प्रीमियर लीग, T20 तारीख: बुधवार, 22 मई, 2024 टॉस: राजस्थान रॉयल्स ने गेंदबाजी चुनी समय: शाम 7:30 बजे स्थल: नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद
  • Toggle Title
    Toggle Content
  • What are the benefits of the boat ring?
    यह स्टेनलेस स्टील से बना है, और स्मार्ट रिंग एक्टिव को भारत में सबसे हल्के पहनने योग्य उपकरणों में से एक माना जाता है। इसमें हृदय गति निगरानी, नींद ट्रैकिंग, और पानी प्रतिरोध जैसी सुविधाएँ शामिल हैं।
  • What is a smart ring used for?
    स्मार्टवॉच की तरह, स्मार्ट रिंग्स इन-बिल्ट सेंसर का उपयोग करके गतिविधि और स्वास्थ्य की निगरानी करती हैं। उदाहरण के लिए, यह कदम और हृदय की धड़कन की ट्रैकिंग, तापमान और नींद की निगरानी (हृदय की धड़कन और गति को मापकर) और रक्त प्रवाह को ट्रैक करती हैं।
  • Who invented the smart ring?
    10 अक्टूबर 2010 को स्थापित, मैक्लियर ने 2013 में दुनिया की पहली स्मार्ट रिंग लॉन्च की, जो दरवाजे, कार्यालय खोल सकती थी, आपकी कार स्टार्ट कर सकती थी, और जानकारी साझा कर सकती थी (NFC रिंग®)।
  • What is the purpose of the ring?
    रिंग्स केवल अंगुलियों पर ही नहीं, बल्कि पैरों की अंगुलियों, कानों (जैसे बालियां) और नथुनों में भी पहनी जाती हैं। शरीर को सजाने के अलावा, रिंग्स का उपयोग अधिकार, वफादारी या सामाजिक स्थिति के प्रतीक के रूप में भी किया गया है।
  • What are the disadvantages of smart rings?
    इतनी छोटी होने के कारण स्मार्ट रिंग्स के लिए उन सभी वेरिएबल्स को ट्रैक करना मुश्किल होता है जो बड़ी पहनने योग्य वस्तुएं जैसे घड़ियाँ ट्रैक करती हैं। स्मार्ट रिंग आपके हृदय की धड़कन और नींद पर नजर रखने का एक सुविधाजनक तरीका हो सकती है, लेकिन वे व्यायाम गतिविधियों को ट्रैक करने में संघर्ष करती हैं – जो आपके स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण मापदंड है।
  • How much will the boAt smart ring cost?
    ₹8,999। आप बोट स्मार्ट रिंग जनरेशन 1 को ऑनलाइन अमेज़न पर सबसे कम कीमत में खरीद सकते हैं।
  • What is an apple ring?
    एप्पल स्मार्ट रिंग के बारे में अफवाहें हैं कि नवीनतम पहनने योग्य डिवाइस स्वास्थ्य ट्रैकिंग, मोबाइल भुगतान और डिवाइस नियंत्रण की पेशकश कर सकती है। एप्पल की स्मार्ट रिंग पहनने योग्य उत्पादों की श्रृंखला को बढ़ाने का लक्ष्य रखती है, जो एप्पल वॉच की छाया डाले बिना गुप्त स्वास्थ्य ट्रैकिंग प्रदान करेगी।
  • Is boAt smartwatch waterproof?
    इसमें एक मासिक धर्म चक्र ट्रैकर भी है जो आपके चक्र और स्वास्थ्य की भविष्यवाणी करता है। इसका "फाइंड माय फोन" फीचर आपके फोन को कॉल करेगा ताकि उसे आसानी से ढूंढा जा सके। 5 ATM पानी प्रतिरोध भी इसे छींटों और पसीने से सुरक्षित रखेगा!
  • Is boAt watch good?
    कुल मिलाकर, घड़ी अच्छी है और इसके बारे में नापसंद करने वाली कोई बात नहीं है, सिवाय बैटरी जीवन के। इस घड़ी की बैटरी जीवन काफी कम है। कंपनी का दावा है कि इसकी बैटरी जीवन 7 दिन की है, लेकिन नियमित उपयोग में यह 2-3 दिन तक ही चलेगी। अगर आप ₹ में एक अच्छी स्मार्टवॉच ढूंढ़ रहे हैं,
  • Toggle Title
    Toggle Content
  • Is Infinix Note 10 4G or 5G?
    डिस्प्ले: 6.95 इंच रैम: 6 जीबी ब्रांड: इंफिनिक्स नेटवर्क: 2जी (जीएसएम), 3जी (एचएसपीए), 4जी (एलटीई) सीपीयू स्पीड: ऑक्टा-कोर (2*2.0GHz + 6*1.8GHz)
  • What is the price of Infinix Note 14 5G in India?
    इंफिनिक्स नोट 14 5जी की भारत में अपेक्षित कीमत ₹15,999 से शुरू होती है। इंफिनिक्स नोट 14 5जी की विस्तृत विशेषताएं और स्पेसिफिकेशन देखें।
  • Does Infinix support 5G?
    इंफिनिक्स की उद्योग में पहली बार पेश की गई यूपीएस तकनीक गेमिंग, शॉर्ट-फॉर्म वीडियो, कमजोर नेटवर्क, हवाई अड्डे, कम आरएटी और लिफ्ट जैसी स्थितियों में सिग्नल अनुभव को बहुत बेहतर बनाती है। 5जी, डुअल 5जी सिम, क्लेवर 5जी 2.0 और यूपीएस तकनीक के साथ, आप जहां भी हों, उच्च गति के इंटरनेट से जुड़े रह सकते हैं।
  • Which is the latest Infinix Note?
    इंफिनिक्स नोट 12 (2023) इंफिनिक्स नोट 12i (2022) इंफिनिक्स जीरो 20
  • What is the IP rating of Infinix Note 40 Pro 5G?
    इसमें धूल और पानी से सुरक्षा के लिए IP53 रेटिंग है। इंफिनिक्स नोट 40 प्रो 5G में कनेक्टिविटी विकल्पों में वाई-फाई 802.11 a/b/g/n/ac, जीपीएस, एनएफसी और यूएसबी टाइप-सी शामिल हैं।
  • Is Infinix a good brand?
    इंफिनिक्स को भारत में एक प्रतिष्ठित और बजट-अनुकूल स्मार्टफोन ब्रांड के रूप में अत्यधिक सराहा जाता है, जो विश्वसनीय प्रदर्शन, नवीनतम फीचर्स और प्रतिस्पर्धात्मक कीमतों के साथ कई मॉडल पेश करता है, जिससे यह उपभोक्ताओं के लिए एक आकर्षक विकल्प बनता है।
  • Who is the owner of Infinix?
    इंफिनिक्स मोबाइल एक स्मार्टफोन कंपनी है जिसका मुख्यालय हांगकांग में है। इसे 2013 में ट्रांसियन होल्डिंग्स द्वारा स्थापित किया गया था। इनके उपकरण कई देशों में निर्मित होते हैं।
  • Which country made infinix mobile?
    इंफिनिक्स मोबाइल एक स्मार्टफोन कंपनी है जिसका मुख्यालय हांगकांग में है। इसे 2013 में ट्रांसियन होल्डिंग्स द्वारा स्थापित किया गया था। इनके उपकरण कई देशों में निर्मित होते हैं। कंपनी के अनुसंधान और विकास केंद्र फ्रांस और कोरिया में हैं और वे अपने फोन का डिज़ाइन फ्रांस में करते हैं।
  • Is the Infinix Note 40 Pro worth buying
    कुल मिलाकर, इंफिनिक्स नोट 40 प्रो अपनी कीमत के हिसाब से संतोषजनक प्रदर्शन प्रदान करता है, जब तक आप इसे उसकी सीमाओं तक नहीं ले जाते। सॉफ़्टवेयर की तरफ से, यह अच्छी तरह से अनुकूलित है, बिना अनावश्यक ऐप्स के आता है और ढेर सारे कस्टमाइज़ेशन विकल्प प्रदान करता है।
  • Can we trust Infinix?
    हाँ, यह एक अच्छी कंपनी है। मैं इंफिनिक्स नोट 12 का उपयोग कर रहा हूँ। यह गेमिंग और मल्टीटास्किंग के लिए बहुत शक्तिशाली मोबाइल है, और कैमरा की गुणवत्ता शानदार है। मैंने यह मोबाइल फ्लिपकार्ट से केवल ₹9999 में खरीदा।
  • Does Infinix have good battery?
    क्या इंफिनिक्स हॉट 11 की बैटरी अच्छी है? हाँ, वास्तव में, हॉट 11 सीरीज़ का यह बेसिक वर्शन अन्य वर्शन की तुलना में थोड़ी बेहतर बैटरी के साथ आता है। हॉट 11 में 5,200 mAh बैटरी है जो 18W फास्ट चार्जिंग के साथ आती है, जबकि हॉट 11s में 5,000 mAh बैटरी है।
  • Is Infinix Note 12 5G waterproof?
    नहीं, इंफिनिक्स नोट 12 प्रो 5जी जल प्रतिरोधी नहीं है। फोन पर धूल या पानी से सुरक्षा के लिए कोई आधिकारिक IP रेटिंग नहीं है, और विश्वसनीय स्रोतों जैसे समीक्षाओं से भी यह संकेत मिलता है कि इसमें यह सुविधा नहीं है।
  • Is Infinix Note 12 5G a gaming phone?
    इसमें एक उन्नत गेमिंग मोड है जो प्रदर्शन और बैटरी जीवन को बेहतर बनाता है ताकि गेमिंग अनुभव और भी immersive हो सके। डिवाइस की 6GB रैम और नवीनतम एंड्रॉइड सॉफ़्टवेयर गेमप्ले और सामान्य संचालन में तरलता सुनिश्चित करते हैं।
  • Does Infinix Note 12 have fast charging?
    इंफिनिक्स नोट 12 टर्बो 33W फास्ट-चार्जिंग क्षमता के साथ आता है।
  • How strong is Infinix Note 10 battery?
    इंफिनिक्स नोट 10 का एक और महत्वपूर्ण बिक्री बिंदु जो 2023 में इसकी प्रासंगिकता को बढ़ाता है, वह है इसकी लंबी बैटरी जीवन। फोन में 5000mAh की बैटरी है, जो एक बार चार्ज करने पर दो दिन तक चल सकती है।
  • Which camera sensor is used in the Infinix Note 10 Pro?
    मुख्य कैमरा क्वाड: - 64 MP, (वाइड), 1/1.72", 0.8µm, PDAF - 8 MP, 120˚ (अल्ट्रावाइड) - 2 MP, f/2.4, (डेप्थ) - 2 MP, f/2.4, (मोनोक्रोम) विशेषताएँ: क्वाड-एलईडी फ्लैश, एचडीआर, पैनोरमा वीडियो: 4K@30fps, 1080p@30fps
  • Toggle Title
    Toggle Content
  • Where can I watch the India Tour of Sri Lanka 2024?
    श्रीलंका और भारत के बीच पहला T20I मैच सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क पर प्रसारित किया जाएगा। यह मैच सोनी लिव ऐप और वेबसाइट के माध्यम से स्ट्रीमिंग के लिए भी उपलब्ध होगा।
  • Where is India touring in 2024?
    भारतीय क्रिकेट टीम जुलाई और अगस्त 2024 में श्रीलंका का दौरा करने वाली है, जहां वे श्रीलंका क्रिकेट टीम के साथ खेलेंगे।
  • Where is the IND vs SL match?
    भारत (IND) और श्रीलंका (SL) के बीच पहला T20I मैच 27 जुलाई को शाम 7:00 बजे भारतीय समयानुसार पल्लेकेले अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम, श्रीलंका में आयोजित किया जाएगा।
  • मैं श्रीलंका का भारत दौरा 2024 कहां देख सकता हूं?
    श्रीलंका और भारत के बीच पहला टी20 मैच सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क पर प्रसारित किया जाएगा। इस मैच को सोनी लिव ऐप और वेबसाइट के माध्यम से भी स्ट्रीम किया जा सकेगा।
  • Will Virat Kohli play the 2027 World Cup?
    विराट कोहली और रोहित शर्मा के प्रशंसकों के लिए खुशखबरी। आपके प्रिय सितारे भारत की 2027 वर्ल्ड कप टीम में जगह बनाने के प्रबल दावेदार हैं।
  • How many matches are there in 2024?
    इस टूर्नामेंट में दस टीमों ने 22 मार्च से 26 मई 2024 तक 74 मैचों में प्रतिस्पर्धा की। यह भारत के 13 शहरों में आयोजित किया गया था, जिसमें चेन्नई ने उद्घाटन समारोह और फाइनल की मेजबानी की। चेन्नई सुपर किंग्स गत चैंपियन थे, जिन्होंने पिछले सीजन में गुजरात टाइटन्स को हराकर अपनी पांचवीं खिताब जीती थी।
  • Has Deadpool ever met Wolverine?
    डेडपूल और वूल्वरिन—खासतौर पर फॉक्स टाइमलाइन में इन दो अभिनेताओं द्वारा निभाए गए—का एक लंबा इतिहास है। ये दोनों पात्र पहली बार 1994 में वूल्वरिन #88 में कॉमिक्स में मिले थे और वर्षों से फ्रेनमीज के रूप में एक साथ दिखाई दिए, एक-दूसरे से लड़ते और एक-दूसरे पर वार करते हुए।
  • Will Deadpool and Wolverine be in the MCU?
    शॉन लेवी द्वारा निर्देशित "डेडपूल और वूल्वरिन" में हमारे सुपरहीरो (क्रमशः रयान रेनॉल्ड्स और ह्यू जैकमैन) टीम बनाते हैं। म्यूटेंट्स और मर्क विद ए माउथ को आधिकारिक तौर पर मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स में स्वागत किया जाता है। यह पहला प्रयास है जब से डिज्नी ने 20th सेंचुरी फॉक्स का अधिग्रहण किया है, जिसके पास एक्स-मेन के अधिकार थे ...
  • Which movie has Wolverine and Deadpool?
    ह्यू जैकमैन का प्रिय वूल्वरिन तीसरी डेडपूल फिल्म में दिखने वाला अकेला म्यूटेंट नहीं है। "डेडपूल और वूल्वरिन" एक्स-मेन यूनिवर्स, फैंटास्टिक फोर यूनिवर्स, और मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स के सुपरहीरो कैमियो से भरी हुई है।
  • Is Thor in Deadpool 3?
    पुराने मार्वल प्रशंसक उस अविस्मरणीय दृश्य को याद करेंगे जहां लोकी की मौत थॉर के हाथों होती है, जब उसे "थॉर: द डार्क वर्ल्ड" में एक डार्क एल्फ द्वारा छुरा घोंपा जाता है।
  • Is Deadpool 3 confirmed?
    सितंबर 2022 में रेनॉल्ड्स ने घोषणा की कि जैकमैन "डेडपूल 3" के लिए वूल्वरिन के रूप में वापसी करेंगे, जो 6 सितंबर 2024 को रिलीज होने वाली थी।
  • Did Disney buy Deadpool?
    पिछली दो डेडपूल फिल्में, दोनों आर रेटेड, 20th सेंचुरी फॉक्स के माध्यम से बनाई और रिलीज़ की गई थीं। डिज़्नी ने 2019 में कंपनी का अधिग्रहण किया, जिससे एक्स-मेन और फैंटास्टिक फोर को बड़े मार्वल पोर्टफोलियो में वापस लाया गया।
  • Is Deadpool an Avenger?
    जब हाइड्रा की विजय मुश्किल से शुरू हुई थी, तब प्रेस्टन को कूलसन की मौत के बारे में पता चला और उन्होंने डेडपूल का सामना किया। इस लड़ाई का अंत प्रेस्टन की मौत के साथ हुआ। जैसे-जैसे हाइड्रा का साम्राज्य मजबूत होता गया, वाड ने कैप्टन अमेरिका के प्रति अंधी वफादारी के कारण हाइड्रा के अपने संस्करण के एवेंजर्स में शामिल हो गया।
  • Can Deadpool beat Thor?
    वह कॉमिक्स में भी कुछ हद तक वैसा ही है, इसलिए अगर डेडपूल का कभी थॉर से सामना हुआ, तो बिजली के देवता के पास जीत का फायदा होगा। यह सच है कि डेडपूल ने एक नॉन-कैनन कॉमिक में पाइम पार्टिकल्स का उपयोग करके म्योर्निर को बड़ा करके थॉर को हराया था। लेकिन MCU के थॉर को म्योर्निर की कभी ज़रूरत नहीं पड़ी।
  • How long will Deadpool 3 be?
    हम पुष्टि कर सकते हैं कि "डेडपूल और वूल्वरिन" 127 मिनट और 45 सेकंड चलती है, या यदि आप चाहें तो लगभग दो घंटे और आठ मिनट। यह इसे पहली डेडपूल फिल्म के 108 मिनट और डेडपूल 2 के 119 मिनट से अधिक लंबी बनाती है।
  • Is Deadpool 3 for kids?
    पिछली दो डेडपूल फिल्में भी आर रेटिंग वाली थीं, इसलिए यह आश्चर्यजनक नहीं है कि यह तीसरी किस्त भी, यहां तक कि डिज़्नी के तहत भी, आर रेटिंग वाली है।
  • Is Deadpool 3 in the MCU timeline?
    डेडपूल फ्रेंचाइज़ी की तीसरी किस्त में रयान रेनॉल्ड्स का गाली-गलौज करने वाला नायक कुछ मल्टीवर्सीय शैतानी हरकतों के कारण MCU में प्रवेश करता है। वह अकेला नहीं है, क्योंकि TVA भी वापस आई है, जो पहले "लॉकी" में पेश की गई थी, और एक खास पंजेदार म्यूटेंट, वूल्वरिन भी शामिल है।
  • FAQ'S
  • 22 कैरेट सोने की जीएसटी दर क्या है?
    भारत में वस्तु और सेवा कर (GST) के लागू होने से 22 कैरट सोने की कीमतों पर काफी प्रभाव पड़ा है। GST के तहत, सोने पर 3% टैक्स लगाया जाता है, जिससे उपभोक्ताओं की कुल लागत में थोड़ी बढ़ोतरी हुई है। इसके अतिरिक्त, सोने के आभूषणों के निर्माण शुल्क पर 5% GST भी लागत में जोड़ता है।
  • 1 ग्राम सोना कितना होता है?
    **लाइव गोल्ड स्पॉट प्राइस** - सोने की कीमत प्रति ग्राम: $77.70 (£60.29) - सोने की कीमत प्रति किलोग्राम: $77,704 (£60,287) - सोने की कीमत प्रति औंस: $2,416.86 (£1,875.14)
  • KDM का फुल फॉर्म क्या है?
    KDM का मतलब है "कैरट ड्राइविंग मशीन", जो सोने के आभूषणों को जोड़ने की तकनीक है। KDM सोने में 92% शुद्ध सोना और 8% कैडमियम मिलाया जाता है। इस मिश्रण को पिघलाकर आभूषण के टुकड़ों को एक साथ जोड़ा जाता है। KDM सोना अपनी मजबूती और durability के लिए जाना जाता है, जिससे यह जटिल डिजाइनों के लिए उपयुक्त होता है।
  • दिल्ली में आज क्या है 22 कैरेट सोने का रेट ?
    आज दिल्ली में सोने की कीमत इस प्रकार है: 22 कैरेट सोने की कीमत ₹6874.5 प्रति ग्राम है और 24 कैरेट (999) सोने की कीमत ₹7504.8 प्रति ग्राम है। निवेशक या सोना खरीदने में रुचि रखने वालों के लिए, दैनिक सोने की कीमतों पर नज़र रखना महत्वपूर्ण है।
  • 22 कैरेट सोना कौन सा है?
    22 कैरेट सोना एक मिश्रधातु है जिसमें 22 भाग शुद्ध सोना और 2 भाग अन्य धातुएं जैसे चांदी, जिंक, निकल, या तांबा होते हैं। इसलिए, 22 कैरेट सोने की शुद्धता प्रतिशत 91.67% होती है।
  • KDM गोल्ड क्या है?
    KDM सोने का मतलब है कि यह सोना और कैडमियम का मिश्रधातु है, जिसमें 92% सोना और 8% कैडमियम होता है। इसका उपयोग सोने के गहनों के विभिन्न घटकों को जोड़ने के लिए किया जाता है। KDM प्रक्रिया में, उच्च शुद्धता वाले सोने के मिश्रधातु के साथ सोल्डरिंग की जाती है, जिससे बिना बाहरी सोल्डर का उपयोग किए एक सीधी और साफ़ उपस्थिति मिलती है।
  • क्या 22 कैरेट सोना महंगा?
    22 कैरेट सोना 22 हिस्से शुद्ध सोने और 2 हिस्से अन्य धातुओं का मिश्रण होता है, जिससे यह 91.67% शुद्ध सोना बनता है। 22 कैरेट सोना बाजार में सबसे महंगा प्रकार का सोने का आभूषण होता है (24 कैरेट सोना बहुत कम इस्तेमाल होता है क्योंकि यह और भी नरम होता है)। क्योंकि इसमें अन्य कैरेट की तुलना में अधिक सोना होता है, इसलिए यह अधिक मूल्यवान होता है।
  • दिल्ली में 1 किलो सोने की कीमत क्या है?
    यहां का वजन 500 ग्राम से लेकर 1 किलोग्राम तक होता है। और दिल्ली में 1 किलोग्राम सोने की बार की कीमत मौजूदा सोने की दर के आधार पर 26 से 27 लाख रुपये के बीच हो सकती है।
  • 2024 महिला एशिया कप का कार्यक्रम कहाँ है?
    2024 महिला ट्वेंटी20 एशिया कप तिथियाँ: 19 – 28 जुलाई 2024 प्रशासक: एशियाई क्रिकेट परिषद क्रिकेट प्रारूप: ट्वेंटी20 अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट प्रारूप: ग्रुप राउंड-रॉबिन और नॉकआउट मेजबान: श्रीलंका
  • मैं भारत बनाम नेपाल मैच कहां देख सकता हूं?
    महिला टी20 एशिया कप 2024 में भारत बनाम नेपाल ग्रुप ए मैच का लाइव प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर और स्ट्रीमिंग डिज्नी+ हॉटस्टार प्लेटफॉर्म पर की जाएगी।
  • महिला क्रिकेट में कौन सा देश सबसे अच्छा है?
    महिलाओं की ICC टीम ODI रैंकिंग 23 जुलाई 2024 तक, ऑस्ट्रेलिया 163 की उल्लेखनीय रेटिंग के साथ 30 मैचों में कुल 4889 अंकों के साथ विश्व महिला ODI टीम रैंकिंग में सबसे ऊपर है।
  • 1984 में एशिया कप किसने जीता?
    भारत 1984 का एशिया कप एक राउंड-रॉबिन टूर्नामेंट था जिसमें प्रत्येक टीम ने एक बार एक-दूसरे के खिलाफ खेला। भारत ने अपने दोनों मैच जीते और उद्घाटन कप जीत लिया।
  • 2024 एशिया कप में निम्नलिखित टीमें शामिल हैं:
    महिला एशिया कप 2024: स्क्वाड, फॉर्मेट, ग्रुप और लाइव स्ट्रीमिंग विवरण। नौवां महिला एशिया कप 19 जुलाई को श्रीलंका में शुरू हो रहा है। टीमें ग्रुप ए (भारत, पाकिस्तान, नेपाल, यूएई) और ग्रुप बी (श्रीलंका, बांग्लादेश, थाईलैंड, मलेशिया) में विभाजित हैं।
  • भारत का कुल बजट कितना है 2024-25?
    केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार, 23 जुलाई को वित्त वर्ष 2024-25 का बजट प्रस्तुत किया। इस बार सरकार ने 48.21 लाख करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित किया है और चालू वित्त वर्ष का घाटा जीडीपी का 4.9 प्रतिशत रहने का अनुमान है।
  • सबसे लंबा बजट कौन सा है?
    निर्मला सीतारमण ने लगातार सातवीं बार बजट पेश किया है। उन्होंने देश के इतिहास में सबसे लंबा बजट भाषण देने का रिकॉर्ड भी बनाया है। 2020 में, उन्होंने करीब 2 घंटे 40 मिनट का बजट भाषण दिया था। इसके विपरीत, सबसे छोटा बजट भाषण 1977 में पेश किया गया था।
  • भारत का बजट 2024-25 कितना है?
    बजट 2024 की मुख्य बिंदुओं की लाइव अपडेट: यहां वित्त वर्ष 2024-25 के बजट अनुमान दिए गए हैं। वित्त वर्ष 2025 में कुल प्राप्तियां ₹32.07 लाख करोड़ अनुमानित हैं। कुल व्यय ₹48.21 लाख करोड़ होने का अनुमान है। शुद्ध कर प्राप्तियां ₹25.83 लाख करोड़ मानी जा रही हैं।
  • जुलाई 2024 में कौन सा बजट?
    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 23 जुलाई को वित्त वर्ष 2024-25 के लिए लगातार सातवां बजट पेश किया, जिससे उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई का रिकॉर्ड तोड़ दिया। यह बजट भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार का पहला बजट है, जो जून में फिर से चुने जाने के बाद प्रस्तुत किया गया है।
  • What is expected in the next budget?
    आने वाले बजट में सरकार की 'विकसित भारत' की 2047 तक की रणनीतिक योजना को स्पष्ट किए जाने की उम्मीद है। मुख्य क्षेत्रों में ग्रामीण अर्थव्यवस्था, अवसंरचना विकास, आवास और रक्षा क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित किए जाने की संभावना है।
  • What is the time of budget session in 2024?
    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई 2024 को संसद में भारत का बजट 2024 पेश करेंगी। सीतारमण का बजट 2024 भाषण सुबह 11:00 बजे शुरू होने की संभावना है। यह वित्त मंत्री सीतारमण का सातवां बजट भाषण होगा।
  • Which share to buy before budget 2024?
    बजट 2024 के पहले आज खरीदने के लिए ब्रेकआउट स्टॉक्स के बारे में पूछे जाने पर, बगड़िया ने ये पांच शेयर खरीदने की सिफारिश की: स्पोर्टकिंग इंडिया, एडब्ल्यूएचसीएल, नितिन स्पिनर्स, आरसीएफ, और ग्राविटा इंडिया।
  • Which stocks will boom in 2024?
    2024 के लिए 10 बेहतरीन ग्रोथ स्टॉक्स की सूची: - Nvidia Corp. (टिकर: NVDA)**:              17.9% संभावित वृद्धि - Alphabet Inc. (GOOG, GOOGL)**:             22.6% संभावित वृद्धि - Meta Platforms Inc. (META)**:               25.8% संभावित वृद्धि - Tesla Inc. (TSLA)**:                                   4.5% संभावित वृद्धि
  • Which sectors will benefit from the budget in 2024?
    भारत के बजट 2024 की KHABAR: प्रमुख विषय और क्षेत्र... - **अवसंरचना और आर्थिक वृद्धि** - **स्वास्थ्य क्षेत्र** - **कर राहत** - **नवीकरणीय ऊर्जा** - **सहेजने की वित्तीयकरण** - **MSMEs के लिए समर्थन** - **कृषि और ग्रामीण विकास**
  • What are the major benefits of a budget?
    बजट क्यों महत्वपूर्ण है? बजट वित्तीय स्थिरता बनाने में मदद करता है। खर्चों को ट्रैक करके और एक योजना का पालन करके, बजट बिलों को समय पर चुकाने, आपातकालीन निधि बनाने, और बड़ी खर्चों जैसे कि कार या घर के लिए बचत करने को आसान बनाता है।
  • What is the budget for 2024?
    केंद्रीय बजट 2024-25 का ध्यान संभवतः आयकर संरचना में बदलाव पर होगा, जिससे सभी वर्गों के करदाताओं को लाभ मिल सके, और भारत में व्यापार करने की आसानी को सुधारने पर केंद्रित रहेगा।
  • What is the economic survey 2024?
    The Economic Survey document is a comprehensive review of India's development over the past financial year — based on analysing and providing detailed statistical data of all the sectors, industries, agriculture, employment, prices, and exports among others.
  • What time will the union budget be presented?
    Finance Minister Nirmala Sitharaman will present the Union Budget 2024 in the parliament on July 23, 2024 at 11 am.
  • Who will present Union Budget?
    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 22 जुलाई को संसद के मानसून सत्र की शुरुआत के साथ अपना सातवां केंद्रीय बजट पेश करने के लिए तैयार हैं। इसके साथ ही, वे सात लगातार बजट पेश करने वाली पहली वित्त मंत्री बन जाएंगी, जो मोरारजी देसाई के छह बजट के रिकॉर्ड को पार करती हैं।
  • Who is the father of Union Budget?
    **के. शनमुखम चेtty** के. शनमुखम चेtty ने 26 नवंबर 1947 को स्वतंत्र भारत का पहला बजट पेश किया। स्वतंत्रता से पहले, ब्रिटिश अर्थशास्त्री जेम्स विल्सन ने 1860 में भारत के लिए पहला बजट प्रस्तुत किया था।
  • What was the first budget of India?
    भारत में पहला बजट 7 अप्रैल 1860 को पेश किया गया था, जब स्कॉटिश अर्थशास्त्री जेम्स विल्सन ने ब्रिटिश क्राउन के लिए इसे प्रस्तुत किया था। स्वतंत्र भारत का पहला बजट 26 नवंबर 1947 को तत्कालीन वित्त मंत्री आर. के. शनमुखम चेtty द्वारा प्रस्तुत किया गया था।
  • Who is the father of finance in India?
    **विस्तृत समाधान:** मैदावोलू नरसिम्हम एक भारतीय बैंककर्मी थे जिन्होंने 2 मई 1977 से 30 नवंबर 1977 तक भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के तेरहवें गवर्नर के रूप में कार्य किया। भारतीय बैंकिंग और वित्तीय क्षेत्र में उनके योगदान के लिए, उन्हें अक्सर भारत में बैंकिंग सुधारों के जनक के रूप में जाना जाता है।
  • Toggle Title
    Toggle Content
  • What is the last date for PMKVY registration 2024?
    ई-केवाईसी पूरा करने के लिए आवश्यक विवरण:
    1. आधार नंबर: भारतीय सरकार द्वारा जारी एक अद्वितीय पहचान संख्या।
    2. मोबाइल नंबर: ओटीपी सत्यापन के लिए आधार से पंजीकृत।
    3. ईमेल आईडी: संचार और सत्यापन के उद्देश्यों के लिए।
    4. बायोमेट्रिक सत्यापन: आधार से जुड़ी उंगली के निशान या आंखों की पुतली का स्कैन।
    पीएमकेवीवाई 4.0 आवेदन को स्किल इंडिया डिजिटल पोर्टल पर पूरा करने के लिए आवश्यक विवरण:
    1. व्यक्तिगत विवरण: नाम, जन्म तिथि, लिंग और संपर्क जानकारी।
    2. शैक्षिक योग्यता: प्राप्त उच्चतम शिक्षा स्तर की जानकारी।
    3. आधार नंबर: पहचान सत्यापन के लिए।
    4. बैंक खाता विवरण: किसी भी संभावित वित्तीय लेनदेन या लाभ के लिए।
    5. निवास का पता: वर्तमान और स्थायी पते।
    6. फोटोग्राफ: हाल ही में खींचा गया पासपोर्ट आकार का फोटो।
    उम्मीदवार पंजीकरण के लिए समयसीमा: उम्मीदवार पंजीकरण की अंतिम तिथि 31 मार्च 2024 है।
  • What is the amount of PMKVY 4.0 scholarship?
      **प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 2024: इस तरह भरें कौशल विकास फॉर्म, मुफ्त प्रशिक्षण के साथ मिलेंगे 8000 रुपये**
  • How many courses are there in PMKVY?
    प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना कार्यक्रम के तहत, बेरोजगार युवाओं को इलेक्ट्रॉनिक्स और हार्डवेयर, निर्माण, खाद्य प्रसंस्करण, हस्तशिल्प, फर्नीचर और फिटिंग्स, रत्न और आभूषण, और चमड़ा प्रौद्योगिकी सहित 40 से अधिक तकनीकी क्षेत्रों में प्रशिक्षण मिलेगा|
  • How to apply for PMKVY 4.0 online registration?
    पीएमकेवीवाई 4.0 ऑनलाइन पंजीकरण 2024 ऑनलाइन आवेदन:
    1. आधिकारिक पीएमकेवीवाई वेबसाइट पर जाएं: pmkvyofficial.org।
    2. क्विक लिंक सेक्शन में नेविगेट करें।
    3. स्किल इंडिया विकल्प का चयन करें।
    4. पीएमकेवीवाई 4.0 ऑनलाइन पंजीकरण 2023 के लिए "उम्मीदवार के रूप में पंजीकरण करें" पर क्लिक करें।
    5. पंजीकरण फॉर्म को सही विवरण के साथ भरें|
  • What is the salary of a PMKVY 4.0 trainer?
    प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत भारत में वेतन                        पद                                                                                            औसत वार्षिक वेतन प्रशिक्षक (0 - 8 वर्षों का अनुभव) (16 वेतन)                         ₹2.1 लाख (₹1.2 लाख/वर्ष - ₹3.2 लाख/वर्ष) आकलनकर्ता (5 - 12 वर्षों का अनुभव) (6 वेतन)                  ₹4.1 लाख (₹2.5 लाख/वर्ष - ₹5.3 लाख/वर्ष)
  • Toggle Title
    Toggle Content
  • How to recharge BSNL?
    123 डायल करें और आप IVRS प्रॉम्प्ट मेनू से कनेक्ट हो जाएंगे। रिचार्ज करने के लिए विकल्प 2 चुनें, इसके बाद आपको 16-अंकों का कोड दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। कोड दर्ज करें और उसके बाद "#" दबाएं। इसके बाद आपका रिचार्ज सक्रिय हो जाएगा।
  • Which plan is best for BSNL?
    क बेहतरीन प्लान जो आप चुन सकते हैं, वह ₹1515में उपलब्ध है और इसकी वैधता 365 दिनों की है। इस रिचार्ज के साथ आपको अनलिमिटेड वॉयस कॉल्स, प्रतिदिन 2GB डेटा, प्रतिदिन 100 एसएमएस, EROS Now की मासिक सदस्यता, और बीएसएनएल ट्यून्स मिलेंगे।
  • What is BSNL SIM cost?
    ### सिम और एक्टिवेशन: #### 32K/64K सिम और 128K माइक्रो सिम (प्रोसेसर के बिना) a). **सिम की कीमत (₹)**: - 32K/64K सिम: ₹17.54 - 128K माइक्रो सिम: ₹51.75 b). **सेवा कर (₹)**: - 32K/64K सिम: ₹2.46 - 128K माइक्रो सिम: ₹7.25 c). **स्टार्टर पैक का एमआरपी (₹)**: - 32K/64K सिम: ₹20.00 - 128K माइक्रो सिम: ₹59.00 d). **वैधता (दिनों में)**: - 32K/64K सिम: 7 दिन - 128K माइक्रो सिम: 7 दिन
  • IS BSNL giving free SIM?
    सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल 31 मार्च 2022 तक मुफ्त 4G सिम कार्ड दे रही है। बीएसएनएल ने ₹2399 के वार्षिक प्रीपेड प्लान की वैधता 15 जनवरी तक बढ़ा दी है। बीएसएनएल ने ₹999 में एक ब्रॉडबैंड प्लान भी लॉन्च किया है जिसमें नए प्रीमियम ओटीटी लाभ शामिल हैं।
  • Is the BSNL 5G SIM available?
    इसके अलावा, बीएसएनएल मोबाइल 3G/4G/5G मोबाइल नेटवर्क कवरेज मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु, कोलकाता, चेन्नई, अहमदाबाद, हैदराबाद, पुणे, सूरत, कानपुर, जयपुर, लखनऊ, नागपुर, इंदौर, पटना और कर्नाटक राज्य में: मैसूर, हुबली, गुलबर्गा, बेलगाम, मैंगलोर, बेल्लारी, शिमोगा, तुमकूर, बीजापुर, रायचूर, बीदर में भी उपलब्ध है।
  • Is BSNL SIM incoming free?
    नई दिल्ली: सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल ने अपने सभी प्रीपेड सेलुलर ग्राहकों के लिए सभी इनकमिंग कॉल्स मुफ्त कर दी हैं।
  • Is BSNL private or government?
    सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम बीएसएनएल 100% भारत सरकार के स्वामित्व वाला सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम है, जिसकी अधिकृत शेयर पूंजी ₹1,50,000 करोड़ है और अदा की गई पूंजी ₹... है।
  • What is ₹99 BSNL recharge?
    बीएसएनएल का ₹99 प्रीपेड प्लान 22 दिनों की वैधता के साथ आता है, जिसमें अनलिमिटेड वॉयस कॉल्स, प्रतिदिन 1.5GB डेटा, और 100 एसएमएस शामिल हैं। विशेष रूप से, उपयोगकर्ताओं को मुफ्त पर्सनलाइज्ड रिंग बैक टोन (PRBT) सेवा मिलती है, जिससे वे अनलिमिटेड गाने बदल सकते हैं। यह बीएसएनएल की सरलता और बेहतर कनेक्टिविटी अनुभव की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।
  • What are the recharge plans for BSNL?
    • ₹97 प्लान: 2GB डेटा प्रतिदिन, 18 दिनों की वैधता।
    • ₹198 प्लान: 2GB डेटा प्रतिदिन, 50 दिनों की वैधता
    • ₹399 प्लान: अनलिमिटेड कॉलिंग, 1GB डेटा प्रतिदिन, 80 दिनों की वैधता।
    • ₹699 प्लान: अनलिमिटेड कॉलिंग, 0.5GB डेटा प्रतिदिन, 180 दिनों की वैधता।
    • लंबी अवधि के प्लान्स:

      1. ₹1515प्लान: अनलिमिटेड कॉलिंग, 600GB डेटा, 365 दिनों की वैधता।
  • Simple FAQ
    Simple FAQ Content
  • Simple FAQ - 2
    Simple FAQ Content - 2
  • PMKY start date ?
    मंत्रालय                      :    कौशल विकास और उद्यमिता शुरू किया गया          :     16 जुलाई 2015, नई दिल्ली स्थिति                           :      ACTIVE वेबसाइट                       :      www.pmkvyofficial.org
hi_INहिन्दी
CRISTIANO ROMNALDO’S 8 OFF SEASON ROUTINE 9. gifts जो आप अपने बेस्ट फ्रेंड friendship day को आखिरी मिनट में दे सकते हैं पेरिस ओलिंपिक में सनसनीखेज़ नीरज का फिर धमाल.. 5 कारण विनेश फोगाट की ओलंपिक disqualification के 7 बेहतरीन features Mahindra Thar Roxx जाने… 2024 में सरकार की नई योजनाए आपको जानना बेहद ज़रूरी हे